Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सर्दी या हो गर्मी का मौसम, शरीर के इन 5 हिस्सों पर भी जरूर लगाएं सन स्क्रीन लोशन

अगर आप भी केवल चेहरे पर सन स्क्रीन लगाकर सुरक्षित महसूस करते हैं तो ठहर कर यह खबर जरूर पढ़ें.

सर्दी या हो गर्मी का मौसम, शरीर के इन 5 हिस्सों पर भी जरूर लगाएं सन स्क्रीन लोशन

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्किन केयर को लेकर हम सभी काफी अलर्ट रहते हैं. घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे और हाथों पर सन स्क्रीन लगाना कभी नहीं भूलते लेकिन शरीर के दूसरे हिस्सों को अनदेखा कर देते हैं. अगर आप भी केवल चेहरे पर सन स्क्रीन लगाकर सुरक्षित महसूस करते हैं तो ठहर जाइए क्योंकि हमारे लिए अपने पूरे शरीर का ध्यान रखना बेहद अहम है. अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन की मानें तो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली किरणों से बचाने के लिए हमें दो बड़ी चम्मच सन स्क्रीन की ज़रूरत होती है लेकिन लोग इसका 25 से 50 पर्सेंट ही इस्तेमाल करते हैं.

डॉक्टर मिशेल ग्रीन कहती हैं कि सन स्क्रीन हर मौसम में इस्तेमाल की जानी चाहिए और हर दो घंटे में दोबारा लगानी चाहिए. अगर आप स्विमिंग करने जा रहे हैं या पसीना ज़्यादा बह रहा है तो शरीर या चेहरा पोंछ कर दोबारा क्रीम लगाएं. हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्से भी हैं जो अनदेखे कर दिए जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. हम आपको बता रहे हैं कि कहां आपसे चूक हो जाती है. उम्मीद है कि अगली बार जब भी आप सन प्रोटेक्शन क्रीम लगाएंगे तो ये बातें ज़रूर ध्यान में रखेंगे.

कान - डिज़ाइन और शेप की वजह से कान पर सन स्क्रीन लगाना मुश्किल हो सकता है लेकिन धूप इन्हें भी लगती है. इन पर भी धूप का वही असर होता है. अगर आपके बाल लंबे भी हैं तो भी क्रीम लगाने से बचे नहीं. लड़कियां और लड़के दोनों के लिए ही यह बेहद ज़रूरी है. अपने कानों को किसी भी तरह की स्किन एलर्जी से बचाने के लिए दोनों तरफ यानी आगे और पीछे अच्छे से सन स्क्रीन लगाएं. आप SPF-30 या इससे ज़्यादा प्रोटेक्शन देने वाले लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आंखों के ऊपर - आंखों के आस-पास की स्किन बेहद नाज़ुक होती है. इन जगहों पर रिंकल या कालापन ज़्यादा जल्दी दिखता है. बहुत से लोग सेंसिटिव पार्ट की वजह से आंखों के ऊपर क्रीम लगाने से बचते हैं लेकिन इनके लिए आप ऐसी मिनरल सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें टाइटेनियम डाइऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड हो. इसके अलावा आप ऐसी सन स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो सेंसिटिव स्किन के लिए बनी हों. 

होंठ - शायद आप अपने होंठों को स्किन का हिस्सा न मानते हों लेकिन स्किन कैंसर या इन्फेक्शन जैसी समस्या इन पर भी हो सकती है. इसलिए SPF-30 या इससे ज़्यादा वाला लिप बाम लगाएं. अगर धूप में हों तो हर दो घंटे में लिप बाम अप्लाई करें. 

गला - चेहरे पर क्रीम लगाते हुए गले पर भी ध्यान दें. इसके अलावा अपने कपड़ें के हिसाब से जितनी भी स्किन पर धूप पड़ सकती हो सभी जगह क्रीम लगाएं. जैसे कि अगर आप हाई नेक स्वेटर पहनती हैं तो केवल गले तक क्रीम लगाने की ज़रूरत है वहीं अगर वी नेक स्वेटर या टॉप पहना हो तो गले की नीचे जितनी भी स्किन दिख रही हो सभी जगह SPF लगाएं.

पैर - अगर आप जूते पहनती हैं तब तो आपके पैर पूरी तरह सुरक्षित हैं लेकिन अगर आप जूतों की जगह सैंडल पहनती हैं तो पैरों पर भी ध्यान दीजिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब 15 पर्सेंट मेलानोमा स्किन कैंसर आपके पैर या एड़ियों की वजह से हो सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement