Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Problems: एसिडिटी, गैस और पेट से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, बस रोज खाने में मिलाकर खाएं ये चीज

Gas Acidity Remedy: आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो एसिडिटी, गैस, पेट फूलने के साथ पेट से जुड़ी हर समस्याओं से बचाने में आपकी मदद कर सकता है

Latest News
Stomach Problems: एसिडिटी, गैस और पेट से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, बस रोज खाने में मिलाकर खाएं ये चीज

Stomach Problem Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण खाना खाने के बाद कई बार लोगों को एसिडिटी, गैस, पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती है. बता दें कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसके अलावा अनियमित लाइफस्टाइल, भूख से ज्यादा खाना, स्पाइसी या फ्राइड फूड (Gas Acidity Remedy) खाना, समय पर खाना न खान और जरूरत से ज्यादा कैफिन के इस्तेमाल से इस तरह की परेशानी होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो एसिडिटी, गैस, पेट फूलने के साथ (Asafoetida Benefits) पेट से जुड़ी हर समस्याओं से बचाने में आपकी मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप भी (Hing Ke Fayde) पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो रोज खाने में इस चीज को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं..

हींग में छिपा है पेट की हर समस्या का इलाज

बता दें कि बदहजमी, गैस, पेट फूलने जैसी समस्याओं से बचना है तो खाना बनाते समय उसमें एक चुटकी हींग (Asafoetida Benefits) डाल दें. दरअसल इससे खाने में खुशबू और फ्लेवर एड तो होता ही है, साथ ही इससे पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती हैं.
 
किस तरह फायदेमंद है हींग

दरअसल हींग गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और इसमें मौजूद एंटी-गैस एजेंट से पेट फूलने की शिकायत से आराम मिलती है. ऐसे में जिन लोगों  को अक्सर ही गैस की शिकायद रहती है, उन्हें खाने में हींग का जरूर इस्तेमाल जरूर चाहिए. बता दें कि हींग इन फायदों के अलावा पेट के कीड़ों को खत्म करने का काम भी करता है. इसके अलावा हींग में मौजूद एंथेलमिंटिक गुण कई तरह के प्रभावी होते हैं और हींग नेचुरल कार्मिनेटिव के तौर पर भी काम करता है. इसलिए इसे पेट में सूजन से लेकर पेट फूलने और पाचन से जुड़ी कई परेशानियों में इसे बेहद कारगर माना जाता है.
  
क्या है हींग के अन्य फायदे

अगर आप रोजाना खाने में हींग का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है और यह हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा हींग पीरियड में होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है. हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण सिर दर्द और सूजन जैसी समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement