Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Diabetes: डायबिटीज के लिए रामबाण हैं ये जड़ी बूटी, ब्लड शुगर से लेकर बीपी को करती है कंट्रोल

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी से करोड़ों लोग ग्रस्त है. इस बीमारी को समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है.

High Diabetes: डायबिटीज के लिए रामबाण हैं ये जड़ी बूटी, ब्लड शुगर से लेकर बीपी को करती है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ज्यादातर लोग गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से तेजी से बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. देखा जाए तो डायबिटीज यानी मधुमेह से हर उम्र के लोग परेशान हैं. इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को कई और बीमारियों के चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है. जैसै आंख से जुड़ी समस्या, स्किन इन्फेक्शन, हाई अटैक, किडनी फैलियर आदि, लेकिन ऐसे में आप दवाईयों के साथ-साथ कुछ घरेलु उपचार करके भी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) समेत कई बीमारियों पर काबू पा सकते हैं. इसके लिए अश्वगंधा को इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानते हैं. इसे खाने के फायदे  

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है चाय की चुस्की, इन चीजों के साथ सेवन करने पर खराब कर देती है सेहत

अश्वगंधा डायबिटीज को करता है कंट्रोल 

एक रिसर्च के अनुसार, अश्वगंधा में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कई गुण पाए जाते हैं. प्रतिदिन अश्वगंधा की 1 से 2 खुराक लेने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए करना बहुत ही फायदेमंद होता है. 

अश्वगंधा का सेवन करने से मिलेंगे ये फायदे 

नहीं होगी थकान और कमजोरी

अगर आपको जल्दी थकान या कमजोरी महसूस होती है, तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है, बस रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ आपको त्रिकाटू पाउडर को एक गिलास दूध में मिला कर सेवन करना है. 

Yoga For Diabetes: बिना किसी दवाई के इंसुलिन का काम करता है ये योगासन, कंट्रोल में आ जाएगी डायबिटीज

बढ़ते वजन कम करने में मददगार

अश्वगंधा का सेवन करके बढ़ रहे वजन को आप कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए प्रतिदिन नियमित रूप से एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा मिलाकर सेवन करना है. ऐसा करने से बढ़ते वजन को कम करने में सहायता मिलेगी.

हाई बीपी को करता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से पीड़ित व्यक्ति अगर अश्वगंधा का सेवन करते है तो इससे उनको काफी आराम मिलेगा. हाई बीपी और डायबिटीज की कोई दवाईयां ले रहे हैं, तो अश्वगंधा को अपने डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Beetroot Side Effects: इन 5 लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता चुकंदर का अधिक सेवन, बीपी से लेकर डैमेज कर देता है लिवर

डायबिटीज के पेशेंट ऐसे करें अश्वगंधा का सेवन

शुगर के मरीज रोजाना अश्वगंधा के पाउडर को पानी दूध या फिर घी के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. अगर चाहे तो काढ़ा भी बना सकते हैं. इसके लिए दो गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिला लें. उसके बाद गैस पर 10 मिनट तक उबालें, जब पानी थोड़ा बचे तो इसका सेवन कर लें. ब्लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज को सही रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement