Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Herbs Churna: सुबह खाली पेट खा लें सिर्फ एक चम्मच आयुर्वेदिक चूर्ण, हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, नहीं रहेगा डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके हाई होते ही कभी न जाने वाली डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती है. इसे सिर्फ 5 हर्ब्स आयुर्वेदिक चूर्ण से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Ayurvedic Herbs Churna: सुबह खाली पेट खा लें सिर्फ एक चम्मच आयुर्वेदिक चूर्ण, हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, नहीं रहेगा डायबिटीज का खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Herbs Churna Control Diabetes) आज के समय में लोगों की दिनचर्या बहुत ही व्यस्त हो गई है. हर कोई दिन की शुरुआत के साथ ही दौड़ भाग में जुट जाता है. इसबीच सेहत को ध्यान रखने से लेकर सही खानपान को किनारे कर देते हैं. इसी की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप जाती हैं. इनमें से डायबिटीज भी है. डायबिटीज उन साइलेंट बीमारियों में से एक है, जिनका शरीर में घर करने के बाद पता लगता है. इतना ही नहीं हाई ब्लड प्रेशर की वजह से यह बीमारी घातक रूप ले लेती है. दुनिया में करीब 11 प्रतिशत लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं. इनमें से करोड़ों ऐसे हैं, जिन्हें खुद के डायबिटीक होने की जानकारी नहीं हैं और वह अचानक ही इस बीमारी से होने वाले अंधेपन या स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं. हालांकि इस बीमारी को सही समय पर ट्रैक कर बचा जा सकता है. साथ ही आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

लाइलाज बीमारियों में से एक डायबिटीज को मेडिकल में मौजूद तमाम दवाईयों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है, वहीं आयुर्वेद में भी इसे कंट्रोल करने के बहुत से उपाय बताए गए हैं. इनका चूर्ण बनाकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

सुबह उठते ही फांक लें एक चम्मच चूर्ण

डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही खाली पेट एक चम्मच चूर्ण फांक लें. इसे हाई ब्लड शुगर भी संतुलित हो जाएगा. इसके साथ ही डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा. आइए जानते हैं वो चूर्ण, जिनके सेवन से फायदा होगा.

आंवले का चूर्ण

आंवला औषधि गुणों से भरपूर जड़ी बूटियों में से एक है.​ यह विटामिन सी से लेकर एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर देता है. इसमें मौजूद क्रोमियम ब्लउ शुगर को कंट्रोल कर देता है. इसके साथ्ज्ञ ही कैल्शियम से लेकर फास्फोरस, आयरन जैसे पोषक तत्व इंसुलिन को अवशोषित कर लेते हैं. रोज सुबह गर्म पानी के साथ आंवले चूर्ण एक चम्मच खाने से आराम मिलता है. 

सहजन का चूर्ण

सजहन का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है. यह कई पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर सब्जियों में से एक है. सहजन के पत्ते से लेकर फूल, डंठल और सब्जी सभी में औषधीय गुण है. हर दिन इसके चूर्ण की एक चम्मच गर्म पानी के साथ खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. 

दालचीनी का चूर्ण

खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका चूर्ण बनाकर नियमित रूप से खाने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. 

मेथी के बीज

रसोई घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली मेथी बालों से लेकर पेट के लिए बेहद लाभदायक मसालों में से एक है. इसे हर दिन सुबह पानी में भिगोकर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके बीजों का चूर्ण बनाकर भी खाली पेट गर्म पानी के साथ खा सकते हैं. यह बेहद लाभदायक हो सकता है. 

जामुन के बीजों का चूर्ण

छोटा सा दिखने वाला जामुन अपने कसीले स्वाद के साथ गुणों को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण है. फल ही नहीं इसकी गुठली और पत्ते भी बेहद फायदेमंद है. जामुन की गुठली का चूर्ण बनाकर हर दिन सुबह खाली पेट खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement