Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे

डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. इसमें हाई ब्लड शुगर अंधा करने से लेकर शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकता है. इसे बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है.

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Herbs Benefits For Diabetes) डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो शरीर में एक बार पनपने के बाद कभी खत्म नहीं होती. इसके मरीज को जिंदगी भर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान से लेकर लाइफस्टाइल का पूरी तरह से ध्यान रखना पड़ता है. थोड़ा भी गलत खानपान या मेहनत ब्लड शुगर को बढ़ा देती है. ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए मरीज लगातार दवाईयां खाते हैं. अगर आप इन दवाईयों से बचना चाहते हैं तो आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. इसमें झाड़ियों में दिखने वाली अमरबेल ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. इसका नियमित सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. इतना ही नहीं इसके खाते ही कब्ज से लेकर सूजन और दस्त जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाती है. आइए जानते हैं अमरबेल के फायदे...

World Brain Tumor Day: सिरदर्द, उल्टी के साथ धुंधलापन जैसे लक्षण हैं इस जानलेवा बीमारी के संकेत, इग्नोर करने पर हो सकती है मौत
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए है संजीवनी

झाड़ियों में दिखने वाली पीले रंग की अमरबेल में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की क्षमता है. डायबिटीज मरीजों के लिए इसका नियमित सेवन बेहद फायदेमंद है. यह खून में शुगर की अधिक मात्रा को सोख लेती है. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसे डायबिटीज मरीजों की जान से बड़ा खतरा टल सकता है. 

अंडकोष की सूजन के लिए भी है बेहतर 

अमरबेल का बना काढ़ा पुरुषों के अंडकोष में होने वाली सूजन को से निजात दिला सकता है. इसके लिए हर दिन आप सुबह काढ़े के भाप से अपने अंडकोष की सिकराई करें. इसे अंडकोष की सूजन कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी. परेशानी में आराम मिलेगा. 

Potassium Deficiency : नसों से लेकर दिल को बीमार कर देती है इस विटामिन की कमी, शरीर का एक-एक अंग हो जाता है कमजोर 
 

फैटी लिवर भी हो जाता है सही

फैटी लिवर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए अमरबेल बहुत ही फायदेमंद है. इसका नियमित रूप से इसका रस पीने से लिवर की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अमरबेल फैटी लिवर की समस्याओं से परेशान लोगों के लिए भी लाभकारी है. 

कब्ज से दिला देता है छुटकारा

कब्ज या पेट की दूसरी समस्याओं से परेशान हैं अमरबेल आपकी मदद कर सकती है. इसका सेवन करने से आपको पुराने से पुराने कब्ज से छुट्टी मिल सकती है. साथ ही पाचन क्रिया भी बूस्ट हो जाएगी. 

Hair Growth Tips: बाल नहीं हो रहे लंबे तो रात को सोने से पहले करें ये काम, बिना कुछ लगाए ही बन जाएगी बात
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement