Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child Health: बुखार नहीं फिर भी बच्चे का सिर रहता है गर्म? हो सकते हैं ये 6 कारण, न करें अनदेखा

Child Health: आइए जानते हैं बुखार न होने पर भी बच्चों का सिर क्यों गर्म रहता है और इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं..

Latest News
Child Health: बुखार नहीं फिर भी बच्चे का सिर रहता है गर्म? हो सकते हैं ये 6 कारण, न करें अनदेखा

Baby’s Head Hot, But No Fever

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घर में बच्चे के जन्म के बाद से पूरा परिवार उसकी देखभाल में लग जाता है, ऐसे में बच्चों को अगर हल्का बुखार-सर्दी भी हो जाए तो माता-पिता के हाथ-पैर फूलने लगते हैं. कई बार ऐसा होता है कि बच्चे का सिर गर्म है, लेकिन जब थर्मामीटर से जांच करते हैं तो बुखार नहीं होता है, जिसकी वजह से मां बाप की चिंता बढ़ (Child Health) जाती है. ऐसी स्थिति में माता-पिता को समझ नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि बुखार न होने पर भी बच्चों का सिर क्यों गर्म रहता है और इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं..

सिर की स्थिति के कारण

अगर बच्चा बहुत देर तक अपनी पीठ के बल लेटा रहता है, जैसे कि रात में सोते समय तो इससे बुखार के बिना भी उसका सिर अधिक गर्म होने की संभावना होती है.

तनाव और रोने के कारण 

इसके अलावा रोने और तनाव से शरीर के भीतर रासायनिक परिवर्तनों के कारण शरीर का तापमान बढ़ सकता है. ऐसे में तापमान में वृद्धि सिर या माथे पर ज्यादा हो सकती है. बता दें कि ऐसे मामलों में बच्चे को तनावपूर्ण स्थिति का अनुभव हुआ होगा, जिसके कारण ऐसा हो सकता है.

दांत निकलने के कारण
 
वहीं एक आम धारणा है कि दांत निकलने से शरीर के तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है और यह चेहरे और सिर के आसपास अधिक स्पष्ट हो सकती है. लेकिन, आपको बता दें कि डॉक्टर्स बताते हैं कि दांत निकलने और शरीर के तापमान के बीच कोई संबंध नहीं है.

शारीरिक गतिविधि के कारण 

वहीं यह ज्ञात है कि किसी भी शारीरिक गतिविधि से शरीर का तापमान बढ़ सकता है. ऐसे में बड़े बच्चे जो रेंगते हैं या फिर चलते हैं, उन्हें शारीरिक गतिविधियों के दौरान उनके सिर छूने पर गर्म होने की संभावना होती है.

बॉडी हीट लॉस

इसके अलावा नवजात के सिर का एरिया उसके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा होता है और इसलिए बॉडी हीट का लॉस शरीर की बजाय नवजात के सिर के जरिए होता है. ऐसे में बच्चे के शरीर में बनने वाली गर्मी उसके शरीर की बजाय सिर के जरिए बाहर निकलती है, जिसके कारण बच्चे का सिर गर्म रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक नॉर्मल प्रोसेस है जो वक्त के साथ बदल जाती है.

बायोकेमिकल चेंजज के कारण

वहीं बच्चों के सिर के गर्म होने के पीछे बायोकेमिकल चेंज भी जिम्मेदार हो सकते हैं. बता दें कि जब शरीर में बायोकेमिकल चेंज होते हैं तो इसके कारण शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और यह बायोकेमिकल चेंजेज तनाव लेने के कारण होते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement