Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Cholesterol: बैड कोलेस्ट्राॅल को पिघलाकर बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, नसों में दौड़ने लगेगा खून

कोलेस्ट्राॅल का हाई लेवल बेहद खतरनाक समस्याओं में से एक है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक के बढ़ते केसों की वजह हाई कोलेस्ट्राॅल है, जो नसों ब्लाॅकेज कर खून को बहने से रोक देता है. इसकी वजह से ही व्यक्ति की मौत तक हो जाती है.

Latest News
Foods For Cholesterol: बैड कोलेस्ट्राॅल को पिघलाकर बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, �नसों में दौड़ने लगेगा खून
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods For Cholesterol) आज के समय में हाई कोलेस्ट्राॅल के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसकी वजह खराब दिनचर्या और खानपान है. इसकी वजह से ही नसों में वसा जैसी गंदगी भरकर खून के दौरे को प्रभावित करती है. इसी के चलते हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे बढ़ते जा रहे हैं. बुजुर्ग ही नहीं युवा और बच्चे तक इस गंभीर बीमारी के शिकार होने लगे हैं. बैड कोलेस्ट्राॅल नसों के अंदर जमकर ब्लाॅकेज बना देता है. इसकी वजह से ही व्यक्ति को तमाम स्वास्थ संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. इसकी मुख्य फास्टी फूड से लेकर मीठी चीजों का बहुत ज्यादा सेवन भी है. इनमें भारी मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट भरा होता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्राॅल से परेशान हैं तो इसकी दवा के अलावा डाइट में बदलाव कर सकते हैं. डाइट में बदलाव से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

डाइट में बदलाव है अहम

अगर आपका बैड कोलेस्ट्राॅल लेवल हाई हो रहा है तो यह जान पर खतरा साबित हो सकता है. ऐसी स्थिति में नसों में गंदगी भर जाती है, जो आर्टरी डिजीज के साथ दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. यह गंदगी नसों में धीरे धीरे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर ब्लाॅकेज पैदा कर देती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाती है. इससे छुटकार पाने के समय रहते डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर लें. इससे नसों जमा गंदगी साफ होने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाएगा. दिल भी हेल्दी रहेगा. 


ओलिव ऑयल का करें इस्तेमाल 

अगर आप भी बैड कोलेस्ट्राॅल के हाई लेवल से परेशान हैं तो यह डाइट में बटर की जगह पर ओलिव ऑयल शामिल कर लें. यह बाॅडी में हेल्दी फैट बढ़ाता है, जबकि बटर सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल के लेवल को हाई कर दिल को बीमार कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ओलिव ऑयल का सेवन ही अच्छी हेल्थ के लिए सबसे बेहतर है. 

डाइट में शामिल करें क्विनोआ 

भारत के अंदर ज्यादातर घरों में एक समय की डाइट में चावल खाया जाता है. यह कोलेस्ट्राॅल लेवल को बढ़ाता है. इसकी जगह पर डाइट में क्विनोआ शामिल कर लें. यह साबुत अनाज प्रोटीन सहित कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है. सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डार्क चाॅकलेट भी फायदेमंद

अगर आप चाॅकलेट की शौकीन हैं तो मिल्क चाॅकलेट की जगह डार्क चाॅकलेट का सेवन करें. यह आपके दिल को हेल्दी बनाये रखेगी. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स बैड कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करने के साथ ही हार्ट को हेल्दी बनाये रखते हैं. यह सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

आइसक्रीम की फ्रोजन योगर्ट

जो लोग आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं और बैड कोलेस्ट्राॅल बढ़ने लगता है तो फ्रोजन योगर्ट एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें लो शुगर के लो कैलोरी मिलती है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्राॅल को बूस्ट करती है. इसे घर ही बनाया सकता है. 

स्नैक्स में खाएं ड्राई फ्रूट्स

कुछ लोग को लंच से पहले या फिर शाम के समय स्नैक्स खाने की आदत होती है. यह स्नैक्स के रूप में आलू के चिप्स, नमकीन, बिस्कुट, फ्रेंच फ्राइच समेत दुनिया भर की तली भुनी चीजें खाते हैं. यह सभी चीजें बैड कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाती है. ऐसे में डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन शुरू कर दें. इनमें मिलने वाला फाइबर और प्रोटीन बाॅडी को एनर्जी देने के साथ ही कोलेस्ट्राॅल जैसी खतरनाक बीमारियों को दूर कर दिल को हेल्दी रखता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement