Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Beans For Diabetes: डायबिटीज में किसी दवाई से कम नहीं है ये हरी सब्जी, खाते ही कंट्रोल हो जाता है High Blood Sugar

डायबिटीज एक लाइलाज बीमार है. इसकी मुख्य वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर असंतुलित रहता है, लेकिन सही आहार से इसे बढ़ने से रोका जा सकता है.

Latest News
Beans For Diabetes: डायबिटीज में किसी दवाई से कम नहीं है ये हरी सब्जी, खाते ही कंट्रोल हो जाता है High Blood Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन खतरनाक बीमारियों में से एक हैं, जो हाई होते ही जान का खतरा बढ़ा देती है. इस बीमारी के शरीर में पनपते ही ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाता है. डायबिटीज की मुख्य खराब खानपान से लेकर लाइफस्टाइल और बेकार आदतों का होना है. यही वजह है कि यह बीमारी तेजी से लोगों को अपनी जद में ले रही है. हालांकि सही खानपान नियमित व्यायाम और गंदी आदतों को छोड़ने पर आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर और प्रोटीन से भरपूर भोजन को शामिल करना चाहिए. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इस तरह के पोषक तत्व कई सब्जियों में शामिल हैं. इन्हीं में से एक बीन्स है. बीन्स डायबिटीज के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसका खाने में नियमित सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. यह एक रिसर्च में भी साबित हो चुका है. बीन्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है. यही वजह है कि यह आसानी से ब्लड शुगर को मैनेज कर देता है. 

डायबिटीज मरीजों के फायदेंमद हैं बीन्स

बीन्स डायबिटीज मरीजों के लिए कितने फायदेमंद हैं. यह एक रिसर्च में भी साबित हो चुका है. दरअसल जर्नल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को रिसर्च में शामिल किया गया. उन्हें पिंटो बीन्स, ब्लैक बीन्स या रेड किडनी बीन्स खिलाई गई. बीन्स खाने के बाद एक, डेढ़ नहीं और ढ़ाई घंटे तक ब्लड शुगर कंट्रोल में देखा गया.

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है बीन्स

रिसर्च में साबित हुआ कि प्रोटीन और फाइबर से भरे बीन्स डायबिटीज मरीजों के लिए किसी दवाई से कम नहीं है. इनके नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इनमें आलू या चावल के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है, जो ब्लड शुगर को अवशोषित करने में मदद करता है. 

ऐसे खाएं बीन्स

डॉक्टर्स के अनुसार, बीन्स का सेवन रोटी या चावल के साथ किया जा सकता है. हालांकि कुछ लोग इसका सेवन साइड डिश के रूप में करते हैं. इसे खाली भी खाया जा सकता है. वहीं इसका सीमित मात्रा में सेवन करना ही फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement