Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Remedy: खून में घुले यूरिक एसिड को शरीर बाहर निकाल देगा बेकिंग सोडा और ओट्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

हाई यूरिक एसिड या गठिया के दर्द से चलना-फिरना हो गया है मुश्किल तो आपके लिए दो चीजे अमृत की तरह इस बीमारी में काम करेंगी.

Latest News
Arthritis Remedy: खून में घुले यूरिक एसिड को शरीर बाहर निकाल देगा बेकिंग सोडा और ओट्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Uric Acid Natural Treatment Diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड शरीर में हाई होने से कई तरह की गंभीर बीमारियों को खतरा बढ़ जाता है. किडनी की खराबी से लेकर स्टोन के बनने और जोड़ों के दर्द से लेकर गठिया तक की बीमारी शरीर को जकड़ लेती है, लेकिन इस गंभीर बीमारियों को दो ही चीजों के काबू में भी किया जा सकता है. ये हैं- बेकिंग सोडा और ओट्स.

जी हां, बेकिंग सोडा यानी बेकिंग पाउडर और ओट्स में ऐसे गुण हैं जो दवा की तरह ब्लड और हड्डियाें के बीच क्रिस्टल के रूप में जमे यूरिक एसिड को गला कर शरीर से बाहर कर सकते हैं. कैसे चलिए जाने.

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा नींबू का रस, जानें पीने का तरीका और फायदे 

बेकिंग सोडा के जान लें ये फायदे

बेकिंग सोडा गठिया के लक्षणों को कम करता है और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चूंकि बेकिंग सोडा (सोडियम बाइकार्बोनेट) पेट के एसिड को बेअसर कर देता है,इससे ब्लड की क्षारीयता (Alkalinity) बढ़ती है और यूरिक एसिड की मात्रा कम होने लगती है.

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी का सुझाव है कि बेकिंग सोडा पेट में जल्दी से कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में टूट जाता है, इसलिए इसका रक्त की अम्लता पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है.

खून में जमी गंदगी को बाहर कर देंगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

किडनी एटलस के अनुसार बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पीना जोड़ों को दर्द से लेकर जोड़ों के बीच जमे यूरिक क्रिस्टल को तोड़-तोड़ कर यूरिन के जरिए बाहर कर देते हैं. इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा प्रति दिन में 8 बार तक लें. लेकिन अगर आप हाई ब्लड शुगर के मरीज हैं या किडनी की बीमारी हो तो इसे लेने से पहले अपने डाक्टर से सलाह ले.

ओट्स के फायदे

ओट्स में फाइबर बहुत होता है और ये ग्लूटेन फ्री भी होता है, जो कि शरीर से प्यूरिन को सोखने का काम करता है. इसे ऐसे समझें कि जब शरीर प्रोटीन के वेस्ट के रूप में प्यूरिन को निकालता है तो ओट्स का फाइबर इसे अपने साथ बांध लेता और पानी को सोखते हुए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, तो, अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या रहती है तो आपको नाश्ते में ओट्स खाना चाहिए.

हड्डियों में जमे यूरिक एसिड को खींचकर बाहर कर देगा ये जूस, जोड़ों का दर्द और सूजन हो जाएगी छूमंतर

ओट्स को आप रात भर के लिए पानी में भीगा दें और अगले दिन इसे किसी भी चीज के साथ खा लें. आप चाहें तो चिया सीड्स और फैलेक्स सीड्स के साथ मिलाकर स्मूदी बना लें या इसे दूध के साथ खा लें, लेकिन इसे सुबह नाश्ते में जरूर खाएं.

तो आज से ही आपनी डाइट में इन दो चीजों को शामिल करना शुरू कर दें, देखते-देखते आपके शरीर से यूरिक एसिड का हाई लेवल कम हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement