Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brinjal Benefits: याददाश्त बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर तक कंट्रोल करता है बैंगन, इसे खाने से सेहत को मिलते हैं 3 और फायदे

बैंगन कोई आम सब्जी नहीं है. ये दिमाग बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है.

Brinjal Benefits: याददाश्त बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर तक कंट्रोल करता है बैंगन, इसे खाने से सेहत को मिलते हैं 3 और फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस नए दौर में जहां लोग बाहर का खाना या फास्ट फूड ज्यादा खा रहे हैं. वहीं बैंगन को बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं, ज्यादातर लोग इसको खाने से बचते है. लेकिन एक्सपर्ट द्वारा बैंगन के इतने फायदे सामने आ चुके हैं कि लोग इसको हेल्दी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. आइए जानते है बैंगन के सेवन से क्या-क्या फायदा होता है. 

बैंगन दिमाग के लिए भी फायदेमंद है

बैंगन के सेवन से दिमाग भी बढ़ता है, साथ ही इससे मेमोरी भी शार्प होती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, बैंगन में एंथोसायनिन और नासुनिन एंजाइम होता है. ये दिमाग की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाव का काम करते हैं. साथ ही दिमाग की कोशिकाओं को डीटॉक्स करता है और ब्लड सर्कुलेशन तेज करने का काम करता है. इसी वजह से दिमाग बढ़ता है और दिमागी बीमारियां भी दूर रहतीं हैं. बैंगन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स एंजाइम पाया जाता है. इससे दिमाग तेज होता है साथ ही ये दिमाग के तेज चलने में मदद करता है. 

हड्डियां भी मजबूत होती हैं

बैंगन के सेवन से दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही हड्डि्यों को मजबूत करने में मददगार साबित होता है. बैंगन में फेनोलिक नामक एंजाइम होता है, जो कि शरीर की डेंसिटी को बढ़ाने का काम करता है. इसको खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

दिल के लिए बढ़िया है बैंगन

बैंगन खाने से दिल स्वस्थ रहता है. साथ ही इसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स पाया जाता है. इसी वजह से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है. इसमें जो क्लोरोजेनिक एंजाइम पाया जाता है. ये खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. 

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है बैंगन

बैंगन खाने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा होता है. क्योंकि इसमें ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें जो डायरी फाइबर होता है, वो पाचन तंत्र के साथ-साथ मेटाबोलिज्म के लिए भी बहुत अच्छा होता है. साथ ही ये वजन को कंट्रोल रखने में भी बहुत मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement