Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chakra Phool Water Benefits: कमजोर नसों में जान फूंक देगा इस मसाले का पानी, जानें कब और कैसे पीना है फायदेमंद

Benefits of Chakar Phool Water: चक्रफूल का पानी शरीर की नसों को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है, यहां जानिए क्या है इसके सेवन का सही तरीका..

Latest News
Chakra Phool Water Benefits: कमजोर नसों में जान फूंक देगा इस मसाले का पानी, जानें कब और कैसे पीना है फायदेमंद

कमजोर नसों में जान फूंक देगा इस मसाले का पानी, जानें कब और कैसे पीना है फायदेमंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्वस्थ शरीर के लिए नर्वस सिस्टम का मजबूत और हेल्दी रहना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि नसें शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं जो शरीर में रक्त (Chakar Phool) संचारित करने का काम करती हैं. इसलिए अच्छी सेहत के लिए नसों का स्वस्थ होना बहुत अहम है. ऐसे में अगर नसें कमजोर पड़ जाएं तो कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कई मामलों में नसों की कमजोरी के पीछे का बड़ा कारण पोषण (Weak Nerves) की कमी होता है. ऐसी स्थिति में डाइट का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है. आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो कमजोर नसों में जान फूंकने का काम करता है. आइए जानते हैं नसों की कमजोरी (Weak Nerves Treatment) दूर करने का आसान आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में...

चक्रफूल का पानी पीने के फायदे (Chakraful Benefits For Weak Nerves)

दरअसल चक्रफूल का पानी शरीर की नसों को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और किसी भी एक्टिविटी के प्रति शरीर की रिएक्टिविटी को तेज करता है. इसके सेवन से शरीर की नसें तेजी से काम करती हैं और इनकी कमजोरी से बचाव होता है. इतना ही नहीं ये नसों की ताकत भी बढ़ाता है और इन्हें रिलैक्स भी करता है. इसके अलावा ये नसों को अंदर से स्वस्थ रखता है और इनकी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है.

शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है कैल्शियम की कमी, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

कब और कैसे पिएं चक्रफूल का पानी

चक्रफूल का पानी पीने के लिए सबसे पहले इस फूल को कूटकर पानी में डाल लें और फिर उबाल लें. फिर इस पानी को छान लें और इसमें शहद मिलाएं और फिर इस पानी को पिएं. रोजाना रात को ये काम करें. इसके अलावा आप चाहें तो सुबह के समय खाली पेट भी इस पानी को पी सकते हैं.

ठंड में क्यों बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा? जानें क्या है कारण और बचाव के उपाय

नसों की बेचैनी के लिए चक्रफूल का तेल करें इस्तेमाल 

कुछ लोगों को नसों में बेचैनी की समस्या होती है और इसके क्रैंप्स से नींद नहीं आ पाती है. ऐसे में चक्रफूल के तेल की मालिश इस स्थिति में आपके लिए  फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए करना ये है कि नारियल तेल या सरसों के तेल में चक्रफूल को डालकर गर्म कर लें और फिर इसे तेल को रोजाना रात में सोने से पहले लगाएं. ये तेल नसों को शांत करने में मददगार करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement