Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhaniya Pani Ke Fayde: इन 5 बीमारियों का काल है धनिया का पानी, रोज इस समय पीने से फायदा होगा डबल

Coriander Water Benefits: अगर आप थायराइड-ब्लड शुगर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना खाली पेट धनिया के पानी का सेवन करें. इससे जल्द ही ये बीमारियां दूर होंगी.

Dhaniya Pani Ke Fayde: इन 5 बीमारियों का काल है धनिया का पानी, रोज इस समय पीने से फायदा होगा डबल

इन 5 बीमारियों का काल है धनिया का पानी, रोज इस समय पीने से फायदा होगा डबल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः धनिया हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है. यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. बता दें कि धनिया के दानों में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. इसका सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं. अगर सुबह के समय खाली पेट धनिया का पानी पिया जाए तो इससे त्वचा और बालों से संबंधित समस्या दूर होती है. इतना ही नहीं, यह इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं इसके दानों का पानी (Coriander Water) बनाने का तरीका और इस पानी को पीने के फायदों के बारे में.. 

वजन घटाने में करे मदद 

रोज सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इस पानी को पीने से पाचन ठीक रहता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. दरअसल धनिया का पानी डिटॉक्स वॉटर की तरह असर दिखाता है. ऐसे में मोटापा कम करने के लिए आप रोज सुबह धनिया का पानी पी सकते हैं. 

Ayurvedic Herbs: बुखार से लेकर पित्त और कफ जैसी समस्याओं को दूर कर देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जल्द मिलेगा आराम

थायराइड की समस्या में है फायदेमंद  

थायराइड की कमी या फिर अधिकता इन दोनों ही तरह की समस्याओं में धनिया का पानी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि धनिया में कई तरह के खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो थायराइड हार्मोन को विनियमित करने में मददगार होते हैं.  

इम्यूनिटी बढ़ाए  
 
हेल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक, धनिया के दाने एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और धनिया के दानों को भीगोकर इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है. इतना ही नहीं, इस पानी को पीने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का भी खात्मा हो जाता है.

यूरिक एसिड
 
इसके अलावा यूरिक एसिड (Uric Acid) कम करने के लिए भी धनिया का पानी पिया जा सकता है. बता दें कि इस पानी को पीने पर शरीर से टॉक्सिन और यूरिक एसिड फ्लश होकर बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में सब्जी या फिर रायता बनाने में आप धनिया के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

इन 5 हरी पत्तियों को चबाते ही कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, फ्लशआउट हो जाएगा प्यूरीन, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत

ब्लड शुगर कम करे

धनिया के पानी को ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम हो उन लोगों को इसके सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि, इसकी वजह से ऐसे लोगों का ब्लड शुगर का स्तर और कम होने का खतरा बढ़ जाता है.   

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement