Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Serotonin Rich Foods: सेरोटोनिन की कमी है तो हो जाए सावधान, आज से ही खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

सेरोटोनिन की कमी से शरीर में कई सारी परेशानीयां पैदा हो सकती हैं. इसकी कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करें.

Serotonin Rich Foods: सेरोटोनिन की कमी है तो हो जाए सावधान, आज से ही खाने में शामिल करें ये 5 चीजें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में भी कई लोग चिड़चिड़े हो जाते है. इसे उनका गुस्सा बढ़ता जाता है. ऐसा सेरोटोनिन (Serotonin) की कमी की वजह से भी होता हैं. एक रिसर्च में दावा किया गया कि ट्रिप्टोफैन(Tryptophan) की मात्रा से भरपूर फूड्स खाने चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है, वैसे ट्रिप्टोफैन tryptophan का असल काम शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाना होता है. साथ ही ये मूड को अच्छा रखने में मदद करती है. यह कई फायदे पहुंचाता है. वैसे सेरोटोनिन एक केमिकल है. ये मूड, नींद, पाचन, मतली, घाव भरने, हड्डियों के स्वास्थ्य, रक्त वाहिकाओं और यौन इच्छा जैसे शरीर के जरूरी कामों को पूरा में अहम भूमिका निभाता है. 

सेरोटोनिन को बढ़ाने वाले फूड्स

केला

केला बहुत जल्दी पचने वाला फल है साथ ही इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है. ये शरीर के 5-HTP को बढ़ाने के लिए ट्रिप्टोफैन का इस्तेमाल करते है. केला नींद को भी बढ़ाता है

बादाम

बादाम ड्राई फ्रूट्स होता है, इसमें फोलेट और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती हैं. मैग्नीशियम भी सेरोटोनिन को बढ़ाने का काम करता है, साथ ही बादाम में विटामिन बी2 और ई(Vitamin B 2 & E) भी होता हैं. ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता हैं. 

गाय का दूध

गाय का दूध बहुत पतला होता है, साथ ही ये स्टैमिना भी बढ़ाता है. इसमें ट्रिप्टोफैन है, वैसे ये एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इसका सेवन करने से नींद और मूड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, इसीलिए रात में सोने से पहले गाय का दूध पीना फायदेमंद माना जाता है. 

अनानास

अनानास में विटामिन सी(Vitamin C) की अच्छी मात्रा होती है, साथ ही इसमें ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है, जो सेरोटोनिन को बढ़ाने का काम करता है. अनानास में प्रोटीन ब्रोमेलेन भी होता है, जो की बहुत ताकतवर होता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी के पोषक तत्वों के साथ आता है. 

सोया उत्पाद

सोया उत्पादों में भी ट्रिप्टोफैन की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन करना बहुत आसान होता है साथ ही इसे खाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे सोया मिल्क, सोया पनीर(टोफू), सोया दही भी शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement