Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Diabetic Herbs: ब्लड शुगर कंट्रोल कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक दवाएं, इन जड़ी-बूटियों में है एंटी-डायबिटीक गुण

आज आपको ऐसी आयुर्वेदिक दवाओं को बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें एंटी-डायबिटीक गुण होता है और ये शुगर को ब्लड में बढ़ने ही नहीं देती हैं.

Latest News
Anti-Diabetic Herbs: ब्लड शुगर कंट्रोल कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक दवाएं, इन जड़ी-बूटियों में है एंटी-डायबिटीक गुण

Herbs For Lowering Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई बार इंसुलिन कि निष्क्रियता इतनी बढ़ जाती है कि दवाएं या इंसुलिन के इंजेक्शन भी ब्लड में शुगर को कम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में शुगर बढ़ती जाती है और किडनी से लेकर लंग्स और हार्ट तक पर दबाव बढ़ने लगता है लेकिन इस समय आपको कुछ आयुर्वेदिक दवाओं को भी जरूर ट्राई करना चाहिए, क्योंकि इनमें एंटी डायबिटीक गुण होता है और ये केवल ब्लड शुगर को कम नहीं करती बल्कि इंसुलिन की प्रतिरोधक क्षमता को भी सुधारती हैं. 

आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियां ही नहीं, फल-फूल और सब्जियों की पत्तियों को साथ कुछ खास तरह के बीज भी शगुर को कम करने में चमत्कारिक रूप से असर दिखाते हैं. यहां आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताएंगे जो आसानी से आपको मिल जाएंगे और इन्हें खाने से आपका ब्लड शुगर भी मेंटेन रहने लगेगा.

सुबह बासी मुंह इन 3 पत्तियों को चबाते ही गिरने लगेगा ब्लड शुगर. डायबिटीज कभी नहीं पाएगी बिगड़ने

1. काली जीरी (Black Cumin For Diabetes)
काली जीरी में एंटीडायबिटीक गुण होते हैं. 2017 के एक अध्ययन के अनुसार काली जीरी और इसके तेल समय के साथ इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि करने के साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं. साथ ही ये सेलुलर गतिविधि को उत्तेजित करके आंतों के इंसुलिन अवशोषण को कम करके HbA1c - औसत रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं. भुने हुई काली जीरी के पाउडर को दाल, दही या सलाद में मिला सकते हैं. आप अपने रक्त शर्करा को कम करने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद (30 मिनट) एक गिलास पानी के साथ इसे लेना शुरू कर दें.

इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी  

2. बहेड़ा (Baheda For Diabetes)
हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहेड़ा भी बेस्ट है.बेहड़ा मेटाबॉलिक डिसॉडर को दूर करता है और डायबिटीज से लेकर मोटापा भी इसी कारण होते हैं. बहेड़ा फल का अर्क या पाउडर शरीर के वजन, वसा जमाव, इंसुलिन प्रतिरोध और प्लाज्मा और यकृत लिपिड स्तर को कम करके डाबिटीज को कंट्रोल करता है. बहेड़ा के पाउडर का आधा चम्मच सुबह गुनगुने पानी के साथ खाली पेट लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और कब्ज जैसी समस्याओं का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

3. जटामांसी (Jatamansi For Diabetes)
डायबिटीज में जटामांसी संजीवनी बूटी है.यह हृदय रोगों के साथ-साथ डायबिटीज को रिवर्स करने का काम करती है. जटामांसी के मेथनॉलिक अर्क इंसुलिन को सक्रिय करते हैं और इसके एंटिफंगल और जीवाणुरोधी एजेंट डायबिटीज से होने वाली अन्य स्किन डिजीज से भी बचाते हैं. जटामांसी पौधे की जड़ को सुखाकर उसका पाउडर रोज गुनगुने पानी से लेना शुरू कर दें.

4. शंखपुष्पी (Shankhpushpi For Diabetes)
ब्लड शुगर को कम करने में शंखपुष्पी के फूल व पत्ते रामबाण हैं, हालांकि शंखपुष्पी का हल्का हाइपोटेंशन प्रभाव होता है, निम्न रक्तचाप से पीड़ित लोगों को इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.शंखपुष्पी तनाव को कम कर नसों को रिलेक्स करता है और साथ ही ये पैन्क्रियाज की दिक्कतों को ठीक करता है जिससे शुगर अप्रत्यक्ष रूप से कम होने लगती है.

इन हरी-भरी पत्तियाें में है एंटी-डायबिटीक एजेंट, कच्चा चबाकर खाने से गिरने लगेगा ब्लड शुगर

5. भारंगी (Bharangi For Diabetes)
भारंगी में ब्लड शुगर कम करने वाले कई गुण पाए जाते हैं. इस जड़ी बूटी के गूदे का उपयोग पीलिया और लीवर से जुड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं.यह वात दोष को शांत करने में सहायक है और आमवाती स्थितियों, गठिया और जोड़ों के दर्द में उपयोगी भी है. भारंगी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement