Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

मटन-चिकन से ज्यादा ताकत देती हैं इन दो चीज से बनी रोटियां, शुगर-कोलेस्ट्रॉल सब रहेगा कंट्रोल

अगर आपको लगता है कि केवल मटन-चिकन खाकर ही आपके शरीर को ताकत मिलेगी तो आपको बता दें कि कुछ शाकाहारी चीजें इन्हें भी फेल कर सकती है.

Latest News
मटन-चिकन से ज्यादा ताकत देती हैं इन दो चीज से बनी रोटियां, शुगर-कोलेस्ट्रॉल सब रहेगा कंट्रोल

Best Flour for roti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं या आपको डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी है तो आपके लिए हाई फाइबर के साथ हाई प्रोटीन वाला फूड लेना बेस्ट होता है. लेकिन इसके लिए आपको मटन-चिकन या मछली ही खाना पड़े ये जरूरी नहीं है. कुछ वेजेटेरियन फूड ऐसे हैं जो शरीर को नॉन-वेजिटेरियन फूड से ज्यादा ताकत देते हैं.

आज आपको कुछ ऐसे वेजटेरियन आटे और फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो शुगर और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए वरदान हैं. दो चीजों के आटे से बनी रोटी को साथ कुछ और फूड खाना शुरू कर दें तो आपके शरीर की कमजोरी भी दूर होगी और बीमारियां भी काबू में रहेंगी. तो चलिए जानें ये एनर्जी का पावरहाउस फूड्स हैं कोन-कौन से.

ये 6 चीजें ब्लड शुगर करेंगी कंट्रोल, आयुर्वेद ने डायबिटीज के लिए माना रामबाण

फोर्टिफाइड अनाज

गेहूं के आटे की सबसे बड़ी कमी उसमें मौजूद ग्लूटेन होता है लेकिन यहां जिन दो आटे के बारे में आपके बता रहे है उसमे ग्लूटेन नहीं होता और हाई फाइबर के साथ इसमें हाई प्रोटीन और विटामिन B-12 भी खूब होता है. ये आटा है मक्के और राजमे का. एनएचएस की रिपोर्ट बताती हैं कि इस विटामिन B-12 की कमी से सिरदर्द, भूख ना लगना, कमजोर याददाश्त, थकान-कमजोरी, सूजी हुई जीभ, सांस की दिक्कत के साथ नसों में कमजोरी और ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने लता है. लेकिन फोर्टिफाइड अनाज खाने से ये सारी दिक्कतें दूर होती हैं.

सोयाबिन से बनी चीजें

सोयाबिन की फली फाइबर और प्रोटीन की खान है. साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम भी होता है और इसे फोर्टिफाइड करके कोबालामिन भी डाला जाता है. इससे बने आटा, बड़ी या दाल खाना आपके शरीर में ताकत भर देगा.

डायबिटीज में इन 5 मोटे अनाज की समझ लें ताकत, ब्लड शुगर पहले की तरह हो जाएगा नार्मल

टोफू
प्लांट बेस मिल्क से बना पनीर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. सोयाबिन, मूंगफली के दूध से बने पनीर यानी टोफू को खाकर आप मटन-चिकन को भूल जाएंगे. यह बिल्कुल ग्लूटेन फ्री होता है, जो कमजोर हड्डियों में भी जान भर देता है. 

प्लांट बेस्ड मिल्क
डेयरी प्रॉडक्ट के बदले अगर आप प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे नारियल, सोयाबिन, मूंगफली का दूध यूज करें तो आपको नेचुरली विटामिन बी12 मिलेगा और ये दूध डेयरी प्रोडक्ट से ज्यादा हेल्दी होता है. दूध, दही, पनीर खाने से प्रोटीन, कैल्शियम समेत कई सारे विटामिन व मिनरल मिलते हैं. 

स्प्राउट्स सैलेड

स्प्राउट्स यानी अंकुरित चीजें प्रोटीन का पावरहाउस होती है और फाइबर की मौजूदगी इसके न्यूट्रीशनल वेल्यू को और भी बढ़ा देती है. 

इस छोटे से मेवे में भरा है इंसुलिन का पावर, डायबिटीज-कोलेसट्रॉल को घटाकर ब्रेन करेगी शार्प 

तो अब प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम या विटामिन बी-12 के लिए मटन-चिकन का जगह ने वेगन फूड को ट्राई करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement