Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आंत और लिवर के लिए भी खतरनाक है पेट पर जमा हो रही चर्बी, जानें किन तरीकों से कम होगा Belly Fat

Belly Fat Reducing Tips: पेट पर जमा होने वाली चर्बी लिवर और आंत को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है. इसलिए किसी भी हाल में शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है...

Latest News
आंत और लिवर के लिए भी खतरनाक है पेट पर जमा हो रही चर्बी, जानें किन तरीकों से कम होगा Belly Fat

Belly Fat Reducing Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज के दौर में सबसे ज्यादा लोग मोटापे (Obesity) की समस्या से परेशान हैं. खराब खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी से बड़ों के साथ बच्चों तक में यह समस्या देखने को मिल रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मोटापे की वजह से न केवल शरीर बेडौल दिखता है बल्कि इसकी वजह से शरीर में कई तरह की (Disease Due To Obesity) अन्य गंभीर बीमारियां भी पनपने लगती हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पेट (Belly Fat) पर जमा होने वाली चर्बी लिवर (Liver) और आंत को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है. इसलिए किसी भी हाल में शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल में (Weight Loss) रखना बेहद जरूरी है...

BRI फॉर्मूले बताता है पेट पर कितनी चर्बी जमा है 
बता दें कि BMI के बाद अब BRI यानी बॉडी राउंडनेस इंडेक्स फॉर्मूले से मोटापा मांपा जा रहा है, जिसमें BMI की तरह हाइट और वेट के साथ कमर और हिप्स का साइज़ भी देखा जाता है. इससे बेली फैट कितना है इसका पता लगाया जाता है. बता दें कि पेट की गहराई में जमा ये चर्बी आंत और लिवर पर लिपटकर उन्हें नुकसान पहुंचाती है, इतना ही नहीं इसी बेली फैट से 13 तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ता है.  


यह भी पढ़ें आराम करने के बाद भी बनी रहती है थकान और सुस्ती? इन Vitamin की हो सकती है कमी


 

बेली फैट से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा
- छोटी आंत का कैंसर हो सकता है. 
- फैटी लिवर का रिस्क बढ़ता है. 
- पैंक्रियाज फंक्शन डिस्टर्ब हो सकता है. 
- किडनी पर प्रेशर बढ़ता है, जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. 


यह भी पढ़ें: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, बस जान लें सेवन का सही तरीका


कैसे कम करें बेली फैट?
मोटापा या बेली फैट कम करना है तो रोज सुबह नींबू-पानी पीएं, लौकी का सूप या जूस पी सकते हैं, खाने से पहले सलाद का सेवन करें, रात में रोटी-चावल खाने से बचें, डिनर 7 बजे से पहले कर लें और खाने के 1 घंटे बाद पानी पिएं. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए रात में 1 चम्मच त्रिफला गर्म पानी के साथ लें, इससे डायजेशन बेहतर होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement