Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

प्रेग्नेंसी रोकने के लिए ही नहीं, इस बीमारी के इलाज के लिए भी दी जाती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

खराब लाइफस्टाइल के चलते यह बीमारी लड़कियों में बेहद आम हो गई है. इसके चलते वजन बढ़ने से लेकर इन्फर्टिलिटी तक की समस्या बढ़ रही है.

प्रेग्नेंसी रोकने के लिए ही नहीं, इस बीमारी के इलाज के लिए भी दी जाती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्भनिरोधक गोलियां क्या होती हैं? सबसे पहले तो इस सवाल का जवाब है कि ये गोलियां आपको अनचाहे गर्भ से बचाने में मदद करती हैं. ये गोलियां दो तरह की होती हैं. एक में ईस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हॉर्मोन का मिक्स होता है. वहीं दूसरी में केवल प्रोजेस्टिन होता है लेकिन आमतौर पर लोग दोनों को ही गर्भनिरोधक गोली के रूप में जानते और पहचानते हैं.

आप इन्हें लंबे समय तक या कुछ समय जैसी भी अपकी ज़रूरत हो उसके मुताबिक इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन इसके लिए डॉक्टरी सलाह ज़रूरी है. इस गोली का सबसे बड़ा फायदा है कि जब भी आप प्रेग्नेंसी प्लान करें इस दवाई को लेना बंद कर सकती हैं. 

ये थी इस गोली के आम इस्तेमाल से जुड़ी बातें लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गोलियां दूसरी परेशानियों के इलाज में भी काम आती हैं. जी हां पीसीओडी या पीसीओएस की समस्या के चलते जिन लड़कियों या महिलाओं को इररेगुलर पीरियड्स की समस्या होती है. उन्हें भी यही दवा लिखी जाती है.

पीसीओडी एक हार्मोनल समस्या है जो हमारे आजकल के लाइफस्टाइल के चलते आम हो गई है. इसमें ओवरी में छोटे छोटे सिस्ट बन जाते हैं. इस वजह से कई तरह की हार्मोनल परेशानियां होने लगती हैं और पीरियड अनियमित होने लगते हैं जिससे वज़न भी बढ़ जाता है. पीसीओडी इन्फर्टिलिटी को बढ़ावा देती है और महिलाओं को कंसीव करने में समस्या आती है.

इसके अलावा, मुहांसों के लिए भी कई बार ये दवा लिखी जाती है, तो अब अगर आप किसी सिंगल लड़की के मेडिकल बॉक्स में ये गोलियां देखें तो शक न करें.

-इन गोलियों को लेने के नुकसान-

1- एक दिन भी गोली मिस करने पर आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं. 

2- ये गोली आपको सेक्सुअल ट्रांमिटेड बीमारियों से नहीं बचाती.

3- लंबे समय तक इनका इस्तेमाल आपके लिए महंगा हो सकता है.

4- बिना डॉक्टरी सलाह के ये गोलियां लेना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement