Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही पी लें ये हरा जूस, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर का हाई लेवल

डायबिटीज एक साइलेंट बीमारी है. इसके मरीजों में ब्लड शुगर असंतुलित रहता है. सुबह उठने से लेकर रात को सोने और उसके बाद भी इसका लेवल हाई हो सकता है. ब्लड शुगर हाई होते ही तमाम तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है, जिन्हें नेचुरल तरीके से भी रोका जा सकता है. 

Juice For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही पी लें ये हरा जूस, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर का हाई लेवल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bitter Gourd Juice Control Diabetes) डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो दिन से लेकर रात के किसी भी पहर में ब्लड शुगर हाई कर देती है. ब्लड शुगर के हाई होते ही तमाम तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है. इसका हाई लेवल जानलेवा होता है. ऐसे में अगर सुबह उठते ही ब्लड शुगर आपकी टेंशन बढ़ा रहा है तो इस एक हरे जूस को पीने से बड़ी राहत पा सकते हैं. इस जूस के पीते ही ब्लड शुगर कंट्रोल में आ जाएगा. करेले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा सेल्स से लेकर कई पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते है.ं आइए जानते हैं करेले के जूस पीने के फायदे और बनाने का तरीका...

फास्टिंग शुगर को कम करने में मददगार है करेले का जूस

Uric Acid Remedy: जोड़ों से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स
 

फ्रुक्टोज पचाने में मददगार

एक रिसर्च की मानें तो करेले में कई जारें पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसमें निकलनपे वाले एंटीऑक्सीडेंट्स फ्रुक्टोज शुगर को कम कर देते हैं. इसके पहले बीटा सेल्स के काम काज को तेज करते हैं. इसके बाद शुगर पचाने की क्षमता बढ़ जाती है. इस तरह से करेले का जूस पीने के कुछ ही मिनटों बाद हाई ब्लड शुगर भी कंट्रोल में आ जाता है. 

इंसुलिन प्रोडक्शन को करता है तेज

फास्टिंग शुगर को कम करने के लिए करेले का जूस बेहद लाभकारी है. यह इंसुलिन सेल्स को बूस्ट करता है. इसे इंसुलिन को प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिसे शुगर पचाने में आसानी होती है. ऐसे में डायबिटीज मरीज आसानी से ब्लड शुगर को मैनेज कर लेते हैं. इसके साथ ही बाॅडी को डिटाॅक्स करते हैं, जिसे शरीर आसानी से शुगर को मैनेज कर लेता है. हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल में आ जाता है. 

Dead Skin Removing Tips: पैरो की उंगलियों और एड़ियों पर जम गई है डेड स्किन, हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

शुगर के लक्षण हो जाते हैं कम

करेले का जूस पीने से शुगर के लक्षण कम हो जाते है.ं इसकी वजह जूस के पेट में जाते ही यह मेटाबोलिज्म को तेज कर देता है. इसे कब्ज, गैस से लेकर एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. यह आंखों से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मददगार है. यही वजह है कि करेले का जूस डायबिटीज मरीजों के साथ ही स्वस्थ लोगों को भी पीना चाहिए. यह सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाता है. 

करेला का जूस बनाना है आसान

करेले का टेस्ट कड़वा होता है, लेकिन इसके जूस को कड़वा होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले करेले को उबाल लें. इसके बाद इस पानी को छान लें. इसमें नमक डालकर रात को सोने से पहले पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही पेट की समस्याओं को दूर कर देगा. 

White Hair Remedy: सफेद बालों पर डाई का काम करता है चायपत्ती का पानी, नेचुरल तरीके से लगाते ही काले-लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement