Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High cholesterol: खून में फैट बढ़ने पर महसूस होती है ऐसी गंध, टिशू डैमेज होने का भी है यह संकेत

हमारे शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का पता आसानी से नहीं चलता क्योंकि इसका कोई लक्षण नहीं होता. इसकी वजह से हमारे शरीर के कुछ टिशूज (Tissues) की मौत हो जाती है, जिनकी दुर्गंध (Bad smell) से आप इसका पता लगा सकते हैं कि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है.

Latest News
High cholesterol: खून में फैट बढ़ने पर म��हसूस होती है ऐसी गंध,  टिशू डैमेज होने का भी है यह संकेत

लगातार बदबू महसूस होना खतरनाक लेवल पर कोलेस्‍ट्रॉल के पहुंचने का है संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) यानी कि आपके शरीर में बनने वाला फैट (Fat) जो आपके ही खून (Blood) के साथ धमनियों में सफर करता रहता है और मौका पाकर शरीर के किसी भी हिस्से की नसों (Veins) में जमने लगता है. इसके ज्यादा जमने की संभावना पैरों (Legs) में या दिल की धमनियों (Heart Arteries) में होती है, जिससे ब्लड सप्लाई धीमी (slow Blood Cerculation) पड़ जाती है. इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल से शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है, जैसे कि पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (PAD), जिसमें धमनियों में जमा फैट पैरों की तरफ ब्लड सप्लाई को बाधित करता है. इसकी वजह से गैंगरीन का खतरा बढ़ जाता है. गैंगरीन में पैर के टिशूज मरने लगते हैं, जिनसे दुर्गंध फैलती है. 

यह भी पढ़ें: Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को सोख लेती हैं ये सस्‍ती सी 3 चीजें  

कोलेस्ट्रॉल की जटिलता शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है लेकिन सामान्यतया ये पैर के अंगूठे, पंजे, उंगलियों और हाथों में नजर आती है. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक गैंगरीन से प्रभावित शरीर के हिस्से से खून निकलने लगता है या पस के साथ दुर्गंध भी आ सकती है. इसके अलावा PAD के लक्षणों में शामिल है
- पैरों में दर्द, जो आराम करने पर भी नहीं जाता 
- पंजे या अंगूठे में जख्म जो बहुत धीमे भरे या न भरे
- शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पंजों के तापमान में अंतर 
- पैरों में लगातार बनी सुन्नाहट, जिसका ऑपरेशन ही इलाज हो

यह भी पढ़ें: High blood pressure: बेवजह होने वाली थकान हाई बीपी का है लक्षण, जानिए और क्या हैं संकेत 

कैसे कम कर सकते हैं PAD का खतरा
कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करके आप PAD और अन्य जटिलताओं से राहत पा सकते हैं. सबसे पहले ब्लड टेस्ट से पता करें कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना है. डॉक्टर के बताए मुताबिक दवाएं लें. डॉक्टर की सलाह जरूरी है क्योंकि वह आपकी उम्र, शरीर के वजन और अन्य स्थितियों के मुताबिक दवा लिखेगा. 

आगे क्या होता है 
अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को घटा सकते हैं. डायट से मक्खन, घी, फैटी मीट और चीज को हटा कर इसकी जगह सनफ्लावर और ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें. नियमित रूप से कसरत करें. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement