Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Type Diet: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक से बचना है तो ब्लड ग्रुप के अनुसार खाएं, ये रहा रक्त आहार सिद्धांत

क्या आपको पता है कि हर ब्लड ग्रुप के लिए डाइट अलग-अलग होती है और उसी अनुसार अगर खाना खाया जाए तो कई बीमारियां पास भी नहीं फटकेंगी.

Latest News
Blood Type Diet: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक से बचना है तो ब्लड ग्रुप के अनुसार खाएं, ये रहा रक्त आहार सिद्धांत

Blood Type Diet: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक से बचना है तो ब्लड ग्रुप के अनुसार खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हममें से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने से सेहत हमेशा चंगी रहती है. हर ब्लड ग्रुप के लिए अगल-अलग डाइट होती हैं यानी अगर आप अपने ब्लड ग्रुप की डाइट को छोड़कर दूसरे ब्लड ग्रुप के लिए बनी डाइट खाने लगें तो आपको  बीमारियों के चपेट में आने की संभावना ज्यादा होगी. 

असल में ये रक्त आहार सिद्धांत कहलाता है. इसमें ब्लड ग्रुप के अनुसार ही डाइट खाने पर जोर दिया जाता है. ऐसी डाइट लेने से शरीर स्वस्थ रहता है. वेट मैनेज रहने के साथ ही ब्लड रिलेटेड डिजीज ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल जैसे रोग से भी आप बचे रह सकते हैं. तो चलिए आज आपको बताएं कि किस ब्लड ग्रुप वालों के लिए क्या खाना सेहतमंद होता है. 

B+ लोगों के लिए बड़ी खबर, Blood Group बताता है आपके बारे में बहुत कुछ, पढ़िए रिसर्च

रक्त प्रकार आहार के सिद्धांत जान लें

ब्लड ग्रुप ए
इस ग्रुप वाले लोगों को मुख्य रूप से फलों, सब्जियों, अनाज, बीन्स, फलियां, नट्स, बीजों के अधिक सेवन के साथ शाकाहारी भोजन करना चाहिए और डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए. तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग और ध्यान इन लोगों को जरूर करना चाहिए.

ब्लड ग्रुप बी 
इस ग्रुप वाले लोगों को मीट, फ्रूट, डायरी प्रोडक्ट, सी फूड, और अनाज, हरी सब्जियां, अंडे, लीवर और लिकोराइस चाय लेनी चाहिए लेकिन चिकन, मक्का, मूंगफली और गेहूं से बचना चाहिए. साइकिलिंग, टेनिस, हॉकी और गोल्फ कुछ ऐसी गतिविधियां उन्हें शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लिए करना चाहिए.

ब्लड ग्रुप एबी
इन ब्लड ग्रुप वाले लोग ए और बी के लिए अनुमत कोई भी भोजन ले सकते हैं. हालांकि, शुद्ध शाकाहारी आहार की सिफारिश की जाती है. गतिविधियों का एक संयोजन जिसमें शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए दौड़ना, एरोबिक्स और वजन प्रशिक्षण, ध्यान और गहन अभ्यास करने चाहिए.

राहुल और सोनिया गांधी का है रेयर Blood Group, जानें पीएम मोदी और सीएम योगी का क्‍या है ब्‍लड ग्रुप

ब्लड ग्रुप O 
इनको मांस की मात्रा अधिक, अनाज में कम और सब्जियों, अंडे, नट और बीजों की न्यूनतम मात्रा लेनी चाहिए. साथ ही डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए. फिट रहने के लिए कार्डियोवैस्कुलर और मस्कुलर एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, ज़ुम्बा करना चाहिए.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement