Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर के बराबर हैं ये फूड्स, नसों के फटने का खतरा होगा हाई

हाई ब्लड प्रेशर को अगर समय पर नियंत्रित न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है. इसलिए आपको ये पता होना चाहिए क्या चीजें नहीं खाना चाहिए.

Latest News
Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर के बराबर हैं ये फूड्स, नसों के फटने का खतरा होगा हाई

Blood Pressure Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी का दूसरा नाम 'साइलेंट किलर' है. क्योंकि, यह बीमारी आपकी जानकारी के बिना शरीर के अंदर कई जटिलताएं पैदा कर सकती है. और उस सूची में हृदय रोग, स्ट्रोक, क्रोनिक किडनी रोग सहित कई घातक बीमारियां हैं. अतः इस रोग को नियंत्रण में रखने के लिए सबसे पहले ये जान लें कि आपको इस बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए.

कुछ खाद्य पदार्थ हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए जहर हैं. अगर आप इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएंगे तो नसों पर दबाव तो बढ़ेगा ही, साथ ही शरीर को अन्य नुकसान भी बढ़ेंगे. तो, खतरा पैदा होने से पहले जानिए उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जो हाई प्रेशर के मरीजों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए

1.  चिप्स-पापड़ को छोड़ दें

चिप्स-पापड़ एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है. यहां तक ​​कि इसमें अत्यधिक नमक भी होता है. परिणामस्वरूप, नियमित रूप से चिप्स या पापड़ खाने से नसों पर दबाव बढ़ जाएगा और कभी भी ये फट सकती हैं. इतना ही नहीं, चिप्स में बड़ी मात्रा में हानिकारक वसा होती है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है.

2. अचार विचार से लें

स्वादिष्ट अचार में ढेर सारा नमक और मसाले मिलाये जाते हैं. इसलिए, अगर आप नियमित रूप से अचार खाते हैं, तो भी हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाएगा! यहां तक ​​कि इसमें जमा अतिरिक्त तेल भी रक्त वाहिकाओं के अंदर जमा हो सकता है. परिणामस्वरूप, शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त संचार बाधित होने का खतरा रहता है. और इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जटिल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है.

3. व्हाइट ब्रेड
क्या आपको रोज सुबह ब्रेज खाने की आदत है? तो इसे बदल दें. वेबएमडी के अनुसार, किसी भी सफेद ब्रेड के एक टुकड़े में लगभग 80 से 230 मिलीग्राम नमक होता है . तो अगर आपको रोज सुबह ब्रेड खाने की आदत है तो आप समझ सकते हैं कि दबाव बढ़ जाएगा. 

4. पैकेटबंद सूप 
आजकल कई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग नियमित रूप से पैकेट सूप खरीदते हैं और उन्हें घर पर बनाते हैं. उन्हें लगता है कि ये सूप खाने से सेहत वापस आ जाएगी. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन रेडी-टू-कुक सूपों का नियमित सेवन सेहत के लिए फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. क्योंकि, इन सूपों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए एकदम सही है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन सूपों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

5. टोमैटो सॉस

टोमैटो सॉस भी सोडियम की खान है. ये रक्तचाप को खतरनाक सीमा तक पहुंचा सकता है. प्रसंस्कृत मांस जैसे बेकन, सॉसेज में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी इन प्रोसेस्ड मीट से परहेज करना चाहिए. तभी आप स्वस्थ रह सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement