Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: मिनटों में बढ़ा हुआ शुगर इस चीज को पीते ही होने लगेगा कम, डायबिटीज का अचूक इलाज है ये मुफ्त की चीज

Sugar lowering Remedies: अगर आपका ब्‍लड शुगर अचानक हाई हो गया तो एक ऐसी चीज के बारे मैं जान लें जो तुरंत शुगर को 30 प्रतिशत तक कम कर देगा.

Latest News
Blood Sugar Remedy: मिनटों में बढ़ा हुआ शुगर इस चीज को पीते ही होने लगेगा कम, डायबिटीज का अचूक इलाज है ये मुफ्त की चीज

Blood Sugar Reduce Fast: ब्‍लड शुगर हाई होते पीएं ये चीज, 30 प्रतिशत तक घट जाएगा शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज बेहद खतरनाक हो सकती है अगर अचानक से ब्लड शुगर हाई हो जाए. ज्‍यादातर मामलो में हाई ब्‍लड शुगर का पता अचानक ही चलता है. ऐसे में तुंरत आपको एक ऐसा ड्रिंक अधिक से अधिक मात्रा में पीना चाहिए जिससे ब्‍लड में समाहित ग्‍लूकोज यूरिन के जरिये शरीर से बाहर निकल जाए. 

यहां आपको एक ऐसे बेहद सस्‍ते या ये कहें मुफ्त में मिलने वाली ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज में बेस्‍ट ड्रिंक मानी जाती है. जी हां ये कुछ और नहीं पानी है. सुनकर आपको भले ही अजीब लगे लेकिन ये हम नहीं रिसर्च बता रही है. डायबिटीज के लिए पानी  "सर्वश्रेष्ठ" पेय है जो ब्‍लड शुगर का स्तर 30 प्रतिशत तक तेजी से कम करती है.

 Diabetes Stevia: सुबह-सुबह खा लें इस मीठी तुलसी का पाउडर, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

यूके डायबिटीज की‍ रिपोर्ट के अनुसार डाय‍बिटीज रोगियों के लिए पानी से सस्‍ता और कारगर शुगर को कम करने वाला दूसरा उत्‍पाद नहीं है. चूंकि पानी में कोई कार्बोहाइड्रेट या कैलोरी नहीं होती है, यह डायबिटीज के लिए बेस्‍ट है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पीने का पानी रक्त शर्करा (शर्करा) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज केयर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि जब पानी का सेवन बढ़ाया जाता है, तो यह हाइपरग्लाइकेमिया (उच्च रक्त शर्करा) और बाद में होने वाली डायबिटीज को शुरुआत में ही रोक सकता है. 
 
ए‍क रिसर्च में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन 500 मिली से कम पानी पी रहे थे उनकी तुलना में प्रति दिन एक लीटर से अधिक पानी पीने वालों में हाइपरग्लाइकेमिया विकसित होने का खतरा 28 प्रतिशत कम हो गया था. 

Diabetes Early Signs: ये हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, पहचान लें वरना बढ़ जाएगा शुगर लेवल 

शोधकर्ताओं ने हार्मोन वैसोप्रेसिन के बारे में बताया कि डाय‍बिटीज में अधिक यूरिन होने के कारण डिहाइड्रेशन होता है और इससे हाइपरग्लाइकेमिया और डायबिटीज गंभीर होने का खतरा बढ़ता है. 

लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि पानी के सेवन में वृद्धि से वैसोप्रेसिन के बढ़े हुए स्तर की संभावना कम हो सकती है.

रिपोर्ट में बताया गया कि जब रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है तो मधुमेह वाले लोगों के शरीर को अधिक तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है. इससे गुर्दे यानी किडनी मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने का प्रयास कर सकते हैं.

पानी रक्त शर्करा के स्तर बढ़ने नहीं देता और यही ही कारण है कि जब डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्‍तर हाई होता है, तो पीना इतना फायदेमंद होता है, क्योंकि यह अधिक ग्लूकोज को रक्त से बाहर निकालने में सक्षम बनाता है.

Diabetes Cure : इन 4 लाइफस्टाइल टिप्स से ठीक रहेगा Blood Sugar लेवल, आज ही अपनाएं

उच्च रक्त शर्करा का स्तर होने से डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ सकता है, जो मधुमेह मेलेटस वाले लोगों के लिए एक जोखिम है. यह डायबिटीज इन्सिपिडस वाले लोगों में भी डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा देता है. डायबिटीज इन्सिपिडस एक दुर्लभ स्थिति है जिसमें बहुत अधिक पेशाब होती है और प्‍यास बहुत लगती है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप पानी में नींबू या संतरे का जूस पीएं तो ये सोने पर सुहागा साबित होगा. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement