Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breast Self Examination से घर पर ही चल जाएगा ब्रेस्ट कैंसर का पता, जानें क्या है सही तरीका

Breast Self Examination की मदद से आप घर पर आसानी से ब्रेस्ट कैंसर का पता लगा सकते हैं. साथ ही हम आपको उन लक्षणों के बारे में भी बताएंगे जो ब्रेस्ट कैंसर की (Breast Cancer Symptoms) ओर इशारा करते हैं.

Latest News
Breast Self Examination से घर पर ही चल जाएगा ब्रेस्ट कैंसर का पता, जानें क्या है सही तरीका

Self Breast Examination 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. WHO के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर में से एक है और हर साल इस बीमारी के लगभग 20 लाख नए मामले सामने आते हैं. जानकारी के अभाव में कई बार महिलाएं इस गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षणों को पहचान नहीं पाती हैं, जिससे स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है. इसलिए इस जानलेवा बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने और ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को सपोर्ट करने के लिए हर साल अक्टूबर के महीने में ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ (Breast Cancer Awareness Month) मनाया जाता है. 

बता दें कि Breast Self Examination की मदद से आप घर पर आसानी से ब्रेस्ट कैंसर का पता लगा सकते हैं. साथ ही हम आपको उन लक्षणों के बारे में भी बताएंगे जो ब्रेस्ट कैंसर की (Breast Cancer Symptoms) ओर इशारा करते हैं. आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में...

ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य लक्षण 

  • ब्रेस्ट या कांख के नीचे गांठ
  • स्तन के आकार या साइज में बदलाव होना 
  • निप्पल के अंदरूनी हिस्से से रिसाव होना 
  • निप्पल का अंदर की ओर खींचना या सख्त होना
  • स्तन की त्वचा में लालिमा या रैशेज होना 
  • स्तन के नीचे या बगल में सूजन दिखना 
  • एक स्तन का दूसरे स्तन से अलग दिखना

यह भी पढ़ें: अब मिनटों में चल जाएगा Oral Cancer का पता, IIT Kanpur ने बनाया ये खास डिवाइस, जानें कैसे करता है काम


 

घर पर कैसे करें Breast Self Examination

आप खड़े होकर या लेटकर स्तनों की जांच कर सकते हैं, इसके लिए सबसे अच्छा समय पीरियड्स के बाद के सप्ताह में होता है. खड़े होकर अगर आप जांच कर रही हैं तो अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपनी छाती की मांसपेशियों को सिकोड़ें और अपनी उंगलियों से अपने स्तनों को धीरे से दबाएं. अगर कोई गांठ या असामान्यता महसूस हो तो इसकी जांच कराएं. 

लेटकर जांच कर रही हैं तो हाथ को सिर के नीचे रखें और अपने विपरीत हाथ से अपने स्तन को महसूस करें और अपनी उंगलियों से अपने स्तन को धीरे से दबाएं. इसके बाद बाहर की ओर से धीरे-धीरे महसूस करते हुए निप्पल तक आएं. कोई भी गांठ या असामान्यता महसूस हो तो इसे हल्के में न लें. 

इसके साथ ही अपने निप्पल को देखें कि क्या उनमें से कोई भी रिसाव तो नहीं या ब्लड तो नहीं आ रहा है. इसके अलावा ब्रेस्ट की त्वचा की जांच करें और देखें कि क्या उसमें कोई लालिमा या रैशेज तो नहीं दिख रहा है. साथ ही इस बात पर ध्यान दें कि त्वचा सख्त है या नहीं..

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement