Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2024: हेल्थ सेक्टर के बजट में नहीं हुआ कोई बदलाव, सर्वाइकल कैंसर के लिए मुफ्त में होगा टीकाकरण

वित्त मंत्री निर्मला सीमारमण ने संसद में अं​तरिम बजट पेश कर दिया है. इसमें सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा. इसके साथ ही मेडिकल कॉलेजों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

Latest News
Budget 2024: हेल्थ सेक्टर के बजट में नहीं हुआ कोई बदलाव, सर्वाइकल कैंसर के लिए मुफ्त में होगा टीका�करण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश कर दिया है. चुनावी साल होने की वजह से नई सरकार बनने पर पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. वहीं अंतरिम बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि इसमें सर्वाइकल कैंसर से निपटने के विशेष ड्राइव चलाई जाएगी. लड़कियों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा. इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना के तहत आंगनवाड़ी कर्मचारियों की सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा. 

हेल्थ बजट में नहीं हुआ बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में बजट पेश किया है. इसमें हेल्थ सेक्टर के बजट को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है. हेल्थ बजट 89155 करोड़ ही रहेगा. इसके साथ ही सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए लड़कियों को मुफ्त टीके दिये जाएंगे. देश के मेडिकल कॉलेजों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा कर्मी और आंगनवाड़ी कर्मचारियों की सुविधाओं को लेकर ​सरकार विशेष रूप से काम करेगी. इनकी सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा. 

पिछले साल हेल्थ सेक्टर के लिए था ये बजट 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने पिछले साल यानी 2023-24 को आखिरी और पूर्ण बजट पेश किया था. इस बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए सरकार की तरफ से 89155 करोड़ रुपये आवंटित किये गये थे. यह 2022-23 के मुकाबले 13 प्रतिशत अधिक था. सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होने की वजह से यह काफी खास था. सरकार ने इस बजट में सिकल सेल एनीमिया को 2047 तक खत्म करने का टारगेट रखा था. इसके लिए मिशन की शुरुआत की थी. यह एक जेनेटिक बीमारी है, जिसकी जागरूकता का अभियान देश में जारी है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement