Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Periods Symptoms: पीरियड्स के दौरान शरीर में दिखने वाले इन बदलावों को न करें अनदेखा, लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Periods Symptoms: पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

Latest News
Periods Symptoms: पीरियड्स के दौरान शरीर में दिखने वाले इन बदलावों को न करें अनदेखा, लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Periods Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  पीरियड्स एक स्वाभाविक और नेचुरल प्रक्रिया है, जिससे हर महिला को होकर गुजरना पड़ता है. इस स्थिति में महिलाओं को कई परेशानियों जैसे पेट दर्द, कमर दर्द, गुस्सा, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द आदि का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा पीरियड्स के (Women's Health) दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलते हैं. कई महिलाओं को ऐसी स्थिति में अधिक दर्द या ज्यादा रक्तस्राव और ऐठन का सामना करने पड़ता है, जिसे अक्सर वें इग्नोर कर (Period Pain) देती हैं. लेकिन, आपको बता दें कि पीरियड्स के दौरान होने वाले ये बदलाव खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे में पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको (Periods Symptoms) सावधान हो जाना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

सामान्य से अधिक दर्द 

अगर आपको पीरियड्स के दौरान अत्यधिक दर्द होता है तो इसे आम समझकर अनदेखा न करें, क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या का इशारा हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह जरूर  लें. बता दें कि पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल 

सामान्य से ज्यादा फ्लो होना

इसके अलावा अगर पीरियड्स के दौरान फ्लो सामान्य से ज्यादा है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे में जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह मानें.

बट में ऐंठन की समस्या

वहीं अगर पीरियड्स के दौरान बट में दर्द होता है तो यह हार्मोनल असंतुलन की ओर इशारा करता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ब्रेस्ट में टेंडरनेस महसूस होना

बता दें कि जब आपको पीरियड्स के दौरान अपने स्तनों में कोमलता महसूस हो तो समझ जाएं कि एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव हो रहा है. ऐसे में सही समय पर इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

खून के थक्के जमना

वहीं अगर पीरियड्स के दौरान खून के थक्के ज्यादा बनते हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें. क्योंकि ये बाद में बड़ा खतरा बन सकता है और आप इससे गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.

खून का रंग में बदलाव

पीरियड्स के दौरान खून का रंग बहुत कुछ बताता है और इससे आप पता लगा सकती हैं कि आपके पीरियड्स सही आ रहे हैं या नहीं. बता दें कि अगर खून का रंग बहुत गहरा या गाढ़ा है तो यह इस बीमारी का संकेत हो सकता है और यह शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दर्शाता है. ऐसे में इसपर ध्यान देने पर इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement