Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Frequent Urination Causes: बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान? हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें अनदेखा

Frequent Urination Causes: बार-बार पेशाब आना खासतौर से रात के समय कई गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Latest News
Frequent Urination Causes: बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान? हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें अनदेखा

Frequent Urination 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बार-बार पेशाब आना खासतौर से रात के समय कई गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है, इसलिए इस समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बता दें कि फ्रीक्वेंट यूरीन के इस कंडिशन से जुड़े कारणों और लक्षणों को समझना बहुत ही जरूरी है. आमतौर पर लोग इस समस्या को अनदेखा (Frequent Urination Causes) कर देते हैं, जो आगे चलकर गंभीर रूप ले लेता है. अगर समय रहते इसके कारणों को पहचान कर इलाज शुरू कर दिया जाए तो इन समस्याओं को और गंभीर होने से बचाया जा सकता है. आज हम आपको अपने  इस लेख के माध्यम से (Frequent Urination) बता रहे हैं कि बार-बार पेशाब आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं या यह किन बीमारियों का संकेत हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...         

डायबिटीज

डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों में बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है, बता दें कि जब ब्लड शुगर लेवल लगातार बढ़ा हुआ होता है तो किडनी एक्स्ट्रा ग्लूकोज को फिल्टर करने और यूरीन को बाहर निकालने के लिए ज्यादा समय तक काम करते हैं और ग्लाइकोसुरिया के रूप में जानी जाने वाली इस कंडिशन के कारण यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में बार-बार पेशाब आना अक्सर डायबिटीज के पहले लक्षणों में से एक है.

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

यूटीआई की समस्या 

इसके अलावा बार-बार पेशाब आने के पीछे यूटीआई आम कारण हैं. बता दें कि ये इंफेक्शन आमतौर पर तब होता है जब बैक्टीरिया यूरीन ट्रैक्ट में प्रवेश करते हैं, इसके कारण जलन और सूजन होती है. ऐसे में शरीर पेशाब की फ्रीक्वेंसी बढ़ाकर रोगाणुओं को बाहर निकालने का प्रयास करता है.

बढ़े हुए प्रोस्टेट 

वहीं पुरुषों में बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकती है. बता दें कि जब प्रोस्टेट बढ़ जाता है तो यह यूरीन ट्रैक्ट पर दबाव डालता है, जिससे यूरीन फ्लो रिस्ट्रक्ट होता है और इसकी वजह से यूरीन ब्लैडर के अधूरे खाली होने का एहसास होता है, ऐसे में बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

ओवरएक्टिव ब्लैडर की समस्या

बता दें कि इस कंडिशन में अचानक और बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है. इसको कंट्रोल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और बिना किसी चेतावनी के भी हो सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement