Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Parvovirus B19 अमेरिका में पसार रहा पैर, CDC ने जारी की चेतावनी, जान लें इसके लक्षण और बचाव

Human Parvovirus B19 एक संक्रामक श्वसन संक्रमण है. अमेरिका में यह तेजी से फैल रहा है. पार्वोवायरस B19 बच्चों को अधिक चपेट में ले रहा है.

Latest News
Parvovirus B19 अमेरिका में पसार रहा पैर, CDC ने जारी की चेतावनी, जान लें इसके लक्षण और बचाव

Human Parvovirus B19

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Parvovirus B19: अमेरिका में ह्यूमन पार्वोवायरस B19 इन दिनों काफी तेजी से फैल रहा है. इसे फिफ्थ डिजीज और स्लैप्ड चीक्स के नाम से भी जाना जाता है. यह संक्रामक श्वसन संक्रमण रोग है जो खासतौर पर बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है. अमेरिका में इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने चेतावनी जारी की है. CDC ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी हैं. आइये आपको बताते हैं कि, यह पार्वोवायरस B19 क्या है? साथ ही इसके लक्षण और बचाव के बारे में भी जानते हैं.

क्या है Parvovirus B19?

यह एक श्वसन संक्रमण रोग है जो नाक-मुंह के द्वारा निकलने वाली सांसों की बूंदों के जरिए फैलता है. यह संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैलता है. ह्यूमन पार्वोवायरस B19 के कई लक्षण होते हैं लेकिन कई बार यह लक्षणहीन भी हो सकता है. यानी ऐसे मरीज में इसके कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं. चलिए इसके लक्षण और बचाव के बारे में जानते हैं.


Corona जैसी महामारी बनी Mpox, 13 देशों में 14,000 केस, 542 मौत, WHO ने घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी


ह्यूमन पार्वोवायरस B19 के लक्षण

पार्वोवायरस संक्रमण होने पर हल्का बुखार, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है. यह इसके सामान्य लक्षण हैं. इसके अलावा कई मामलों में चेहरे और शरीर पर दाने और जोड़ों में दर्द भी हो सकता है. कई बार शरीर पर लाल चकत्ते दिखाई देते हैं.

पार्वोवायरस B19 से बचाव के उपाय

पार्वोवायरस होने पर कुछ दिनों या हफ्तों में यह सही हो जाता है. इसके लिए किसी खास इलाज की जरूरत नहीं होती है हालांकि इम्यूनिटी कमजोर होने पर यह गंभीर हो सकता है. इससे बचाव के लिए श्वसन संबंधी एहतियात बरतें. छीकतें और खांसते समय मुंह को ढकें और बार-बार हाथ धोएं. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से पहले मास्क पहनें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement