Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: जोड़ों के दर्द का देसी इलाज हैं ये 7 सुपरफूड्स, यूरिक एसिड यूरिन के जरिये निकल जाएगा बाहर

जोड़ों के दर्द और यूरिक एसिड की समस्या का देसी इलाज चाहते हैं तो आपने डाइट में 7 तरह की चीजें जरूर शामिल करें.

Latest News
Uric Acid Treatment: जोड़ों के दर्द का देसी इलाज हैं ये 7 सुपरफूड्स, यूरिक एसिड यूरिन के जरिये निकल जाएगा बाहर

Soup For Uric Acid- Arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जो लोग उम्र, यूरिक एसिड, गठिया, या किसी अन्य स्थिति के कारण जोड़ों और हड्डियों में दर्द से पीड़ित हैं, उन्हें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी. जोड़ों या गठिया के से निपटने के लिए यूरिक एसिड को कंट्रोल में लाना बहुत जरूरी है. इसके लिए रोज कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज और डाइट पर फोकस करना होगा. 

यूरिक एसिड कुछ खाद्य पदार्थ खाने कम होते हैं और इनसे हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इतना ही नहीं, हड्डियों में आई सूजन को भी ये आसानी से कम करते हैं. इससे दर्द में आराम मिलता है. यही कराण है ये फूड सुपरफूड कहे जाते हैं. तो चलिए इन सुपरफूड्स पर एक नजर डालें.

जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को चूसकर शरीर से बाहर ला देंगे ये 6 फूड्स, गठिया का दर्द भी होगा दूर

फैटी फिश

सैल्मन और मैकेरल जैसी फैटी मछली की किस्में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इससे उन्हें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो जोड़ों में आपके दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक आपके जोड़ों के दर्द की तीव्रता, सुबह की जकड़न और दर्दनाक जोड़ों की संख्या को कम करने में मदद कर सकती है.

लहसुन-प्याज

लहसुन और प्याज जैसी अन्य जड़ वाली सब्जियों में डायलिल डाइसल्फ़ाइड होता है, जो एक सूजन-रोधी यौगिक है. यह सूजन से लड़ने, दर्द से राहत देने में मदद कर सकता है.

अदरक

ताजा या सूखे रूप में नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है. आप इसमें अपनी रोजाना की चाय, ग्रेवी के साथ-साथ शहद भी मिला सकते हैं या एक कप गर्म पानी में मिला सकते हैं.अदरक शरीर में सूजन को बढ़ावा देने वाले पदार्थों के उत्पादन को रोकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले बीज

नट और बीज स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. नट्स और बीज जैसे अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, चिया के बीज और पाइन नट्स के छोटे हिस्से नियमित रूप से खाने से जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है.

Uric Acid Remedy: हड्डियों में जमे यूरिक एसिड को खींचकर बाहर ला देंगे ये नुस्खे, जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर

सेब और जामुन

सेब, क्रैनबेरी और खुबानी जैसे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये शरीर को हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. एंथोसायनिन से भरपूर चेरी खाना भी जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

 शोरबा

मटन या चिकन सूप यानी बोन सूप पीने से भी आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. यह ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटिन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो हड्डियों के विकास में सहायता करता है. नियमित रूप से गर्म बोन सूप पीने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

जैतून का तेल

जैतून का तेल एक असंतृप्त, स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 का स्रोत है. जैतून के तेल में ओलियोकैंथल भी होता है जो सूजन से राहत दिला सकता है. अपने दैनिक आहार में जैतून के तेल को शामिल करें - जैसे अंडे पकाने के लिए, सलाद आदि में इसका उपयोग करें.

इन 6 उपायों को आजमाते ही खून से बाहर जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों में दर्द और सूजन भी होगी खत्म

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement