Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical cancer: सर्वाइकल कैंसर से बचना है तो खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड्स, डियर लेडीज ध्यान दें

सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस मंथ' (Cervical cancer Awareness Month) पर चलिए आपको ऐसे 5 सुपरफूड के बारे में बताएं जो इस बीमारी के दुश्मन माने गए हैं.

Latest News
Cervical cancer: सर्वाइकल कैंसर से बचना है तो खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड्स, डियर लेडीज ध्यान दें

Cervical cancer: सर्वाइकल कैंसर से बचना है तो खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्वाइकल कैंसर से देश में सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत होती है. जान लें कि महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा बड़ा कारण सर्वाइकल कैंसर बन रहा है. सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरुकता और खानपान पर विशेष ध्यान दे कर इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है. 

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि डाइट में कुछ खास तरहा के विटामिन्स जरूर शामिल किए जाएं. विटामिन ए, ई, सी, बी से भरपूर फूड्स सर्विक्स को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. तो चलिए जानें कि सर्वाइकल कैंसर से बचाने में कौन से फूड रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

टमाटर
टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन बहुत ताकतवर चीज है और यह बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और विटामिन ई से अधिक शक्तिशाली हो सकता है. लाइकोपीन एक कैंसर से लड़ने वाला भोजन है, जो प्रोस्टेट और लंग्स कैंसर जैसे कुछ कैंसर से सुरक्षा कर सकता है.

गाजर
गाजर खाने से लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर होने का खतरा कम होता है. गाजर में फैलकारिनॉल और फैलकैरिन्डियॉल होता है. ये एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज हैं, जिनसे कैंसर नहीं होता. गाजर में पाए जाने वाला एसिड ट्यूमर को रोक सकता है.

पालक
पालक को डाइट में महिलाओं को जरूर रखना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट  और आयरन होता है. इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है और गर्भाशय में हेल्दी रहता है.

ब्रोकली
ब्रोकली के सेवन से सर्वाइकल कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है. डाइट में ब्रोकली को शामिल करके सर्विक्स को हेल्दी रख सकते हैं. इसमें विटामिन बी पाया जाता है. जो फोलेट के रूप में पहचाना जाता है. रिप्रोडक्टिव सिस्टम  को बेहतर रखता है और सर्विक्स में शेप में रहता है.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च भी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्स से भरपूर होता है. इसके खाने से भी गर्भाशय स्वस्थ्य रहता है. कैंसर से बचने के लिए आप शिमला मिर्च को सलाद, सूप या सब्जी के रूप में बनाकर ले सकती हैं. 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी ना सिर्फ वजन को कंट्रोल करता है. बल्कि यह गर्भाश्य को हेल्दी भी रखता है. ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स  पाया जाता है जो प्लांट कम्पाउंड हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो यह  गर्भाशय की कोशिकाओं को हेल्दी रखने का काम करते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement