Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: खून में जमा फैट पानी की तरह शरीर से बाहर निकल जाएगा, बढ़ने लगेगा गुड कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल एक नहीं बल्कि कई जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है लेकिन कुछ हर्बल ड्रिंक ब्लड में जमी वसा को बाहर कर देते हैं.

Latest News
Cholesterol Remedy: खून में जमा फैट पानी की तरह शरीर से बाहर निकल जाएगा, बढ़ने लगेगा गुड कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Remedy: खून में जमा फैट पानी की तरह शरीर से बाहर निकल जाएगा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कॉलेस्ट्रोल हाई होना यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क भी हाई होना है. खून में वसा जमने से नसें ब्लॉक (Blocked Arteries) हो जाती हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून नहीं पहुंच पाता. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने का सबसे असरदार तरीका है खानपान में बदलाव करना. खाने की आदतों को बदला जाए तो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल कम होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक्स (Ayurvedic Drinks) के बारे में बताएंगे जो आसानी से नसों में जमा फैट को पिघला कर बाहर कर सकते हैं. तो चलिए इसे बनाने का और पीने का सही तरीका भी जान लें ताकि खून में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल पिघल जाए. 

Cholesterol Dangerous Sign: पैरों में नजर आने वाले ये 6 संकेत, शरीर में तेजी से बढ़ रहे हाई कोलेस्ट्रॉल का हैं सिग्नल

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के ड्रिंक्स | Drinks That Reduce High Cholesterol Levels 

जीरा-धनिया और अजवाइन

एक लीटर पानी लें और उसमें एक-एक चम्मच जीरा-धनिया और अजवाइन डाल कर आधा होने तक उबाल लें. इसके बाद इसे छान लें और गुनगुना होने पर इसमें नींबू का रस मिला लें और सिप कर पीएं. ये ड्रिंक रोज सुबह खाली पेट पीएं और इसे पीने के 1 घंटे तक कुछ भी और न लें. ये शरीर से लेकर खून में जमा फैट तक को पिघलाकर बाहर कर देगा

टमाटर जूस 
टमाटर में अच्छी मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है जोकि एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है और सेल डैमेज को रोकता है. इसनें कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फाइबर और नियासिन भी पाए जाते हैं. एक स्टडी के अनुसार दिन में 280ml तक टमाटर का रस (Tomato Juice) पीना फायदेमंद होता है. 

Cholesterol Warning : चेहरे के ये 5 संकेत ब्लड और नसों में जकड़ चुकी वसा का लक्षण, दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

ग्रीन टी 
कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली ड्रिंक्स में ग्रीन टी भी शामिल है. इसमें अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. इस चलते कॉलेस्ट्रोल कम करने में ग्रीन टी (Green Tea) पीना फायदेमंद साबित होता है.

अदरक-लहसुन ड्रिंक 
कॉलेस्ट्रोल कम करने के ड्रिंक्स में यह अदरक, लहसुन (Garlic) और शहद आदि से बनने वाला बेहद असरदार साबित होता है. इसे बनाने के लिए एक कप अदरक का रस, एक कप लहसुन का रस, एक कप नींबू का रस, एक कप एपल साइडर विनेगार और 3 कप शहद लें. एक बड़े बर्तन में सभी सामग्रियों को मिला लें. इसे धीमी आंच पर चढ़ा दें. जब जूस पककर आधा हो जा तो इसे आंच से उतारकर शहद  मिलाएं और ठंडा होने के लिए रख दें. इस ड्रिंक को बोतल में भरें और फ्रिज में स्टोर करके रखें. रोजाना तकीबन एक चम्मच इसे खाली पेट पिएं. इसे पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. 

Cholesterol Remedy: ब्लड में जमी चर्बी को पिघलाकर नसों की ब्लॉकेज खोल देंगे ये भीगे बीज, कोलेस्ट्रॉल तेजी से होगा कम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement