Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के हैं ये अचूक नुस्खे, आजमाते ही साफ हो जाएंगी नसें, दिल भी रहेगा हेल्दी

कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए लाइफस्टाइल से लेकर खानपान का बेहद ध्यान रखने की जरूरत है. हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थिति में ये नुस्खे आपकी नसों को खोल देंगे.  

Latest News
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के हैं ये अचूक नुस्खे, आजमाते ही साफ हो जाएंगी नसें, द�िल भी रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Cholesterol Home Remedies) आज के समय में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. बुजुर्ग ही नहीं युवाओं में भी हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं. कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके पीछे की वजह कोलेस्ट्रॉल का हाई होना है. कोलेस्ट्रॉल नसों में वसा के रूप में जमा होने वाली एक गंदगी है. यह नसों के अंदरूनी हिस्से में जमकर खून के प्रवाह को रोकती है. खून के रास्ते को बाधित कर उसमें ब्लॉकेज बना देती है. इसी के चलते दिल पर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. धमनियां ब्लॉक होते ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक आ जाता है, जिसमें व्यक्ति की जान भी चली जाती है. 

कोलेस्ट्रॉल को सिर्फ दवाई ही नहीं घरेलू उपचार से भी कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ चीजें हैं, जिनके नियमित रूप से सेवन और लाइफस्टाइल में वर्कआउट शामिल कर हाई कोलेस्ट्रॉल भी लो हो जाता है. इसे धमनियां साफ हो जाती हैं और दिल से बीमारियों का खतरा टल जाता है. घरेलू उपचार में आयुर्वेद से लेकर मसालों तक कई सारी चीजें शामिल हैं. इनमें कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जो आपके घर में मौजूद हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करने पर ही आप कोलेस्ट्रॉल जैसाी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे...

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये घरेलू नुस्खे

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

लाल प्याज का करें सेवन

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो लाल प्याज किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही दिल को हेल्दी रखते हैं. हर दिन एक चम्मच प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन कर लें. एक महीने तक किया जाने वाला या उपाय बेहद कारगर साबित हो सकता है.

सुबह उठते ही खाएं लहसुन की कली

नसों में भरी गंदगी यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में लहसुन दवाई का काम करता है. इसमें मौजूद एलीसिन नसों को साफ करता है. इनमें मौजूद वसा को पिघलाकर बाहर करता है. इसे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने के साथ ही ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. लहसुन की एक या दो कली को सुबह पानी के साथ खाने से लाभ होता है. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

अखरोट को भिगोकर खाएं 

ड्राई फ्रूट्स में शामिल अखरोट भी कोलेस्ट्रॉल लेवल पर वार करता है. हर दिन अखरोट को भिगोकर खाने से नसों में भरा कोलेस्ट्रॉल लेवल अपने आप कंट्रोल में आने लगता है. हर दिन डाइट में अखरोट शामिल करने पर इसे छुटकारा पा सकते हैं. इसका नियमित सेवन दिल को भी हेल्दी रखता है. 

ओट्स भी हैं कारगर

ओट्स का नियमित रूप से सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसमें मौजदू ग्लूकॉन आंतों की सफाई करता है. इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल आसनी से बढ़ नहीं पाता. यह धीरे धीरे कर कोलेस्ट्रॉल को डाउन कर देता है. 

इन 4 वजहों से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल हाई होने की वजह कई सारी हैं, लेकिन इनमें मुख्य रूप से तनाव, अनबैलेंस्टड डाइट, आनुवांशिक और शराब बीयर का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को हाई कर देता है. इसी के चलते नसों में ब्लॉकेज बढ़ती हैं. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ा देता है. इसकी वजह से ही दिल पर बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement