Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Remedy: टमाटर के जूस में मिलाकर पी लें ये 2 चीज, ब्लॉक नसों से पिघलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

अगर आपकी नसों में ब्लॉकेज का की वजह हाई कोलेस्ट्रॉल बन रहा तो आपके लिए एक सुपर होम रेमेडी लाए है.

Latest News
Bad Cholesterol Remedy: टमाटर के जूस में मिलाकर पी लें ये 2 चीज, ब्लॉक नसों से पिघलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में इस कदर चिपक जाता है कि उसे आसानी से निकाला नहीं जा सकता है, लेकिन टमाटर में वो गुण है जो जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को भी पिघला सकता है और जब टमाटर में दो और चीजें मिक्स की जाता हैं तो ये कोलेस्ट्रॉल को बहाने में जादुई असर दिखाती हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ता है, क्योंकि इससे धमनियों में फैट जमा (प्लाक) होने लगता है और खून बहने की जगह संकरी होने लगती है. परिणामस्वरूप सीने में दर्द, रक्त के थक्के और यहां तक ​​​​कि दिल का दौरा या स्ट्रोक भी हो सकता है. समय के साथ, ये प्लाक फट सकते हैं, जिससे ब्लड में थक्का बन सकते हैं जो हृदय या मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है. 

अकेले टमाटर ही कर सकता है कोलेस्ट्रॉल का सफाया

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हृदय स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इस लाल रंग का कारण लाइकोपीन है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और इसका कार्य मुक्त कणों को हटाना है, जिससे सूजन-रोधी रोग, हृदय संबंधी समस्याएं, मधुमेह, कैंसर और ऑस्टियोआर्थराइटिस हो सकता है.

जर्नल फूड एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर न केवल सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध पर काम करता है बल्कि ये टीएनएफ-α और आईएल-6 जैसे सूजन मार्करों में महत्वपूर्ण कमी करता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

टमाटर में ये 2 चीजें मिलते ही बनती हैं फैट कटर

टमाटर का शक्ति तो आप जान गए हैं लेकिन इसे ताकतवर फैट कटर बनाने में दो और चीजें सहयोग करती हैं , ये हैं फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स. टमाटर के जूस में अगर आप 20 ग्राम इस बीज को भी मिला लें तो आपकी नसों से फैट मक्खन की तरह पिघलने लगेगा. टमाटर के जूस में ओमेगा-3 और रफेज से भरे ये बीज मिलते ही फैट कटर का काम करते हैं. 

ये तरीके भी कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जरूर अपनाएं

  1. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार का सेवन करें. उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं, जैसे जई, जौ, फलियां, मेवे और बीज.
  2. उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों, लाल मांस और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस वसा का सेवन कम करें.
  3. नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, क्योंकि यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखने की सलाह देते हैं.
  4. धूम्रपान और शराब से बचें क्योंकि ये दोनों आदतें आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement