Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reducing Leaves: बैड कोलेस्ट्रॉल का बैंड बजा देंगी ये आयुर्वेदिक हरी पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Cholesterol Reducing Tips: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इन पत्तियों का सेवन करें. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा...

Latest News
Cholesterol Reducing Leaves: बैड कोलेस्ट्रॉल का बैंड बजा देंगी ये आयुर्वेदिक हरी पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Cholesterol Reducing Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इन्हीं में से एक (Cholesterol Reducing Leaves) बड़ी बीमारी है शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना. इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है. ऐसे में समय रहते इसपर काबू पाना बहुत ही जरूरी है. आमतौर पर लाइपस्टाइल और खानपान में सुधार कर इस गंभीर समस्या (Cholesterol Reducing Tips) से बचा जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी हर4ी5ि3 पत्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. अगर आप भी इस गंभीर समस्या से परेशान हैं तो (Cholesterol Remedy) रोजाना इन पत्तियों का सेवन जरूर करें.. 

इन पत्तियों के सेवन से दूर होगा कोलेस्ट्रॉल 

मोरिंगा की पत्तियां हैं फायदेमंद

मोरिंगा जिसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, इनमें ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमा होने से रोकते हैं. इससे  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

तुलसी की पत्तियां हैं फायदेमंद

तुलसी की पत्तियां पवित्र और सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. बता दें कि सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है. आप चाहें को तुलसी की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

करी पत्ता है फायदेमंद

बता दें कि करी पत्ता एंटीऑक्सीडेटंस से भरपूर होते हैं और इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक रहता है. बता दें कि कुछ रिसर्च में दावा किया गया है कि खाली पेट करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

नीम भी है फायदेमंद

रोजाना खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, इतना ही नहीं रोजाना खाली पेट नीम की 6 से 7 पत्तियां खाने से शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही कंट्रोल होती है. ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो इनका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement