Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कभी ज्यादा न लें ये एक चीज, किडनी खराब होने का बढ़ेगा खतरा

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने पर एक खास चीज ज्यादा लेने से किडनी की खराबी का खतरा दोगुना हो सकता है.

Latest News
Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कभी ज्यादा न लें ये एक चीज, किडनी खराब होने का बढ़ेगा खतरा

Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल हमारे रक्त में जमा एक मोम जैसा पदार्थ है. समस्या यह है कि जब रक्त में यह तत्व सामान्य स्तर से अधिक हो जाता है, तो यह हृदय की रक्त वाहिकाओं के अंदर जमा होने लगता है. और तभी हृदय की धमनियों के अंदर सामान्य रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है. और इसी वजह से हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करना होगा.

चिंताजनक बात यह है कि आजकल कई लोग रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य सीमा से अधिक होते ही बड़ी मात्रा में पानी पीना शुरू कर देते हैं. उनके मुताबिक ये काम करने पर ही खून में जमा कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर जाएगा. लेकिन सवाल यह है कि क्या पानी की मात्रा बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल को सामान्य सीमा तक लाना संभव है? विश्व हृदय दिवस पर, हमने इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए कोलकाता के एक प्रमुख चिकित्सा चिकित्सक डॉ. रुद्रजीत पाल से संपर्क किया . उन्होंने हमें इस बारे में विस्तार से बताया.

कोलेस्ट्रॉल हमें जकड़ रहा है
मोमो, बिरयानी, परोटा, लूची, चॉप, सिंगारा, चाउमिन जैसे फास्ट फूड खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. यहां तक ​​कि हमारी आलसी जीवनशैली भी इस बीमारी का कारण बनती है. इतना ही नहीं, नियमित शराब पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल का स्तर भी बढ़ सकता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके सावधान हो जाएं. नहीं तो बड़ी बीमारियों की चपेट में आने में वक्त नहीं लगेगा.

पानी की मात्रा बढ़ाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल?

यह सवाल सुनकर डॉ. पाल ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, कम से कम मेडिकल साइंस की किताबों या किसी अध्ययन में ऐसी अजीब तरकीबों के बारे में एक भी पंक्ति नहीं लिखी है. इसलिए इस विचार को अफवाह कहकर आसानी से खारिज किया जा सकता है. लेकिन याद रखें, कोलेस्ट्रॉल कम करते समय बहुत अधिक पानी पीने से किडनी पर दबाव बढ़ जाएगा. फिर किसी नई समस्या के जाल में फंसने का खतरा रहेगा. इसलिए इन झूठी अच्छी बातों को न सुनें और डॉक्टर की सलाह लें. वह आपको स्वस्थ रहने का रास्ता बता सकते हैं.

व्यायाम जरूरी है
यदि आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तक पसीना बहाना होगा. विशेष रूप से, एरोबिक व्यायाम जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और जॉगिंग सबसे अधिक लाभकारी होंगे. लेकिन आप चाहें तो जिम जाकर पसीना बहा सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रोल तो कम होगा ही, आपके पूरे शरीर की हालत बदलने में भी समय नहीं लगेगा!

आहार प्राथमिकता है
यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को सामान्य सीमा तक लाना चाहते हैं, तो आपको फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड खाने के प्रलोभन से बचना होगा. शराब पीते समय भी जितना हो सके उतनी तेजी से दौड़ें.

बल्कि इनकी जगह आप डाइट में ओट्स , ब्रेड, दलिया या अलग-अलग मौसमी सब्जियां, सब्जियां और फल रख सकते हैं . क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें. इससे आप हार्ट अटैक के जाल से बच सकते हैं.

नियमित रूप से परीक्षण करें
आपको आमतौर पर 40 वर्ष की आयु के बाद वर्ष में कम से कम एक बार कोलेस्ट्रॉल परीक्षण करवाना चाहिए. और यदि आपके घर में दिल का दौरा और स्ट्रोक का इतिहास है, तो 30 वर्ष की आयु के बाद हर साल परीक्षण करवाएं. और अगर आपको इन रिपोर्ट्स में कोई असामान्यता दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. जैसा वह कहे, वैसा खाओ. साथ ही खान-पान और जीवनशैली में भी बदलाव करें. इससे आपके स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement