Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coffee Side Effects: इस समय कॉफी पीने से शरीर को होंगे ये 6 नुकसान, हार्मोंस से लेकर इंबैलेंस हो जाएगा शुगर

सुबह और शाम की कॉफी आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है. यह अच्छी खासी सेहत का बैंड बजा सकती है. हर दिन कॉफी पीने से सेहत को एक या दो नहीं बल्कि कई सारे नुकसान होते हैं.

Latest News
Coffee Side Effects: इस समय कॉफी पीने से शरीर को होंगे ये 6 नुकसान, हार्मोंस से लेकर इंबैलेंस हो जाएगा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ज्यादातर भारतीयों की सुबह कॉफी या चाय के कप के साथ होती है. बहुत से लोग कॉफी के इतने दिवाने होते हैं. यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. डायबिटीज से लेकर अल्जाइमर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करती है. कैंसर से भी बचाने में बेहद लाभकारी है, लेकिन सुबह और शाम की कॉफी आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है. यह अच्छी खासी सेहत का बैंड बजा सकती है. हर दिन कॉफी पीने से सेहत को एक या दो नहीं बल्कि कई सारे नुकसान होते हैं. यह ब्लड शुगर से लेकर हार्मोंस तक को इंबैलेंस कर देती है. 

अगर आप भी कॉफी के शौकीन हैं तो इसे पीने का समय बदल दें. एक्सपर्ट्स की मानें तो खाली पेट कॉफी आपकी सेहत को बिगाड़कर रख देंगी. कॉफी में मिलने वाले पदार्थ एसिडिटी को बढ़ावा देते हैं. सुबह उठते ही कॉफी पीने से बॉडी में सूजन तक आ सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के सुबह और शाम यानी रात को सोते समय कॉफी सेवन न करें तो ज्यादा बेहतर है. आइए जातने हैं सुबह खाली पेट और रात को सोते समय कॉफी पीने के सेहत को होने वाले नुकसान...

मूड स्विंग की होती है परेशानी

सुबह खाली पेट कॉफी पीने से मूड स्विंग होने लगता है. इसे परेशानी और स्ट्रेस लेवल हाई हो जाता है. कॉफी पीने से कार्टिसोल हार्मोस का प्रोडक्शन हाई होने लगता है, जिसकी वजह से स्ट्रेस बढ़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के भूलकर भी खाली पेट कॉफी न पिएं. कॉफी को लंच में पी सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होती है.

बढ़ जाता है हार्मोनल इंबैलेंस

कार्टिसोल हार्मोंस केवल स्ट्रेस ही नहीं बढ़ाता. यह महिलाओं में ओवेल्यूएशन की परेशानी बढ़ा देता है. इसकी वजह से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. इसके अलावा हार्मोंस से जुड़ी दूसरी समस्याएं होने लगती हैं. ये दर्द से लेकर पेट में गड़बड़ी और मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचाती हैं. 

खाली पेट होने लगती है एसिडिटी

सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी से करना आपके डाइजेशन सिस्टम को बिगाड़ने के लिए काफी है. खाली पेट कॉफी पीने से स्टमक एसिड का प्रोडक्शन हाई हो जाता है. इसकी वजह से अपच, ब्लॉटिंग और मिचली होने लगती है. लगातार खाली कॉफी का सेवन पेट की बैंड बजा सकता है. इसे बचना ही बेहतर विकल्प है. 

फास्टिंग ब्लड शुगर हो जाता है अप डाउन 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और सुबह उठते ही खाली पेट कॉफी पीते हैं तो यह आपको अंधा बना सकती है. सुबह खाली पेट कॉफी पीने से ब्लड शुगर प्रभावित होता है. कॉफी का एक कप ब्लड शुगर के लेवल को बहुत हाई या फिर बहुत ज्यादा लो कर सकता है. 

बॉडी में हो सकती है सूजन

खाली पेट कॉफी पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने लगता है. इसकी वजह से शरीर में सूजन और इंफ्लेमेशन होने लगती है. इसकी वजह से डायबिटीज, स्किन प्रॉब्लम और 
ऑटो इम्यून डिसीज की समस्या होने लगती है.

कॉफी से होने लगती है नींद 

रात को सोते समय अगर आप कॉफी पीते हैं तो इसमें कैफीन बहुत अधिक होता है. यह उत्तेजित करने लगती है. इसकी वजह से नींद चली जाती है. इसकी वजह से स्ट्रेस बढ़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement