Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Harira Benefits: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जकड़न से राहत दिलाएगा ये नुस्खा, लिवर रहेगा हेल्दी

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या होना आम है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे असरदार नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जिससे सर्दी-खांसी जल्द ही दूर हो जाएगी..

Harira Benefits: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जकड़न से राहत दिलाएगा ये नुस्खा, लिवर रहेगा हेल्दी

बदलते मौसम में सर्दी-खासी और जकड़न से राहत दिलाएगा ये नुस्खा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दी का मौसम अब शुरू हो रहा है. ऐसे में बदलते मौसम में सर्दी-खांसी (Cold Cough) की समस्या होना आम है. हालांकि बदलते मौसम में खासकर बच्चे और बुजुर्गों को सर्दी खांसी सबसे जल्दी पकड़ती है और फिर इसका इंफेक्सन पूरे घर में फैल जाता है. इसलिए इससे बचाव जरूरी है. कई लोग इस तरह की समस्या से बचने के लिए घरेलू (Harira) नुस्खों को ही ज्यादा तवज्जो देते हैं. क्योंकि ये असरदार होते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. आज हम आपको ऐसे ही एक असरदार नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जिससे सर्दी-खांसी जल्द ही दूर हो जाएगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं हेल्दी और टेस्टी हरीरा के बारे में. सर्दी खांसी की (Harira Benefits) समस्या होने पर रोजाना इसका सेवन करने से जल्द ही ये समस्या दूर हो जाएगी..

हरीरा बनाने की सामग्री

2-3 चम्मच घी, 4-5 पिप्पली या लंबी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच चारोली नट यानि चिरौंजी, 1 चम्मच खसखस, 2 लौंग, ¼ छोटा चम्मच हल्दी, 1 चुटकी हींग, 1 छोटी, चम्मच अजवाइन, चुटकीभर सोंठ या अदरक पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ सूखा नारियल, 6-7 कटे हुए मखाने, 2 कटे हुए बादाम, 2 बड़े चम्मच गुड़ या गुड़, 2 कप पानी.

नसों में ब्लॉकेज से ब्लड सर्कुलेशन रूक रहा तो इस हाई फाइबर डाइट से कोलेस्ट्रॉल होगा कम

हरीरा बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले पिप्पली या लंबी मिर्च को मोटे तौर पर बड़े टुकड़ों में काट लें और अलग रख दें. फिर एक पैन में घी गरम करें और उसमें हींग, अजवाइन, हल्दी, पिप्पली, लौंग, चिरौंजी, खसखस, अदरक पाउडर और कसा हुआ नारियल डालें. इसके बाद इसे 30-40 सेकंड तक भुनें. अब इसमें अन्य बची हुई सामग्री जैसे- गुड़, बादाम, मखाना डालें. दोबारा इसे 2-3 मिनट भूनकर पानी डालें और उबाल लें. इसके बाद तैयार हरीरा से खाने से पहले लंबी काली मिर्च के टुकड़े निकालें और गरम- गरम परोसें. गर्माहट देखते हुए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें. 

 ठंडी हवाओं के साथ अब बढ़ता जाएगा हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा
 
हरीरा पीने के फायदे 

बता दें कि हरीरा आमतौर पर डिलीवरी के बाद महिलाओं को दिया जाता है और इससे शरीर को गर्माहट मिलती है. साथ ही गर्भाशय पुराने आकार में लौट आता है. इसके अलावा अगर हरीरा का सेवन ठंड में किया जाए तो उससे सर्दी खांसी और जुकाम नहीं होता है. साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूती देता है.  हरीरा पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल इसमें अजवाइन डाली जाती है जो आंतों को साफ करने का काम करती है. इसके अलावा हरीरा में डाले जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है.
 
 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement