Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack-Stroke: ठंडी हवाओं के साथ अब बढ़ता जाएगा हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा, जरा सी लापरवाही ले सकती है जान

मौसम का मिजाज बदल गया है और आप ठंडी हवा ठंड का आगाज हैं और ये मौसम सेहत के लिहाज से बहुत सतर्क रहने वाला है, खासकर जो कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं.

Latest News
Heart Attack-Stroke: ठंडी हवाओं के साथ अब बढ़ता जाएगा हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा, जरा सी लापरवाही ले सकती है जान

Heart Attack- Stroke Risk High In Cold Weather

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है और ठंडी हवाओं से दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे भी बढ़ेंगे. क्योंकि ठंड इन दो बीमारियों के लिए जानलेवा होती है. जरा सी चूक से नसों के फटने या शरीर में खून का दौरा रुकने का खतरा भी बढ़ जाता है. आखिर ठंड में दिल के दौरे ये स्ट्रोक कि समस्या क्यों होती है और इससे बचने का आसान सी होम रेमेडी क्या है चलिए, जान लें.

ठंड का मौसम सबसे आम स्वास्थ्य जोखिम है, लेकिन लोग अक्सर इस खतरे को हाइपोथर्मिया या कोल्ड अटैक के रूप में देखते हैं. हालांकि, तापमान में गिरावट नसों और खून के दौरे पर फर्क पड़ता है जो हृदय और मस्तिष्क के लिए भारी पड़ता है.

नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के हृदय रोग विशेषज्ञ, एमडी, पेट्रीसिया वासलो के अनुसार सर्दियों में दिल का दौरा अधिक आम है और इसके एक नहीं कई कराण होते हैं. जैसे-

1-ठंड के कारण ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं. इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. वहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण भी नसों में जमी वसा सख्त होकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है. 

2-एनजाइना, या कोरोनरी हृदय रोग के कारण सीने में दर्द की समस्या भी सर्दियों में बढ़ जाती है अगर कोरोनरी धमनियां ठंड में सिकुड़ जाएं.

3-ठंड में दिल को शरीर के स्वस्थ तापमान को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता है. सर्दियों की हवा इसे और अधिक कठिन बना सकती है क्योंकि इससे आपके शरीर की गर्मी तेजी से कम होने लगती है. 

4-यदि आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से नीचे चला जाता है, तो हाइपोथर्मिया आपके हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

5-सर्दियों में हार्डकोर एक्सरसाइज या जिम भी दिल के दौरे की वजह बन सकती है.

6-ठंड का मौसम का इमोशनल स्ट्रेस को बढ़ता है जिससे तनाव हार्मोन का स्तर  बढ़ाता जाता है. इससे भी  दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा होता है.

ठंड में रखें इन बातों का ख्याल तो कभी नहीं आएगा अटैक या स्ट्रोक

  1. मौसम के अनुसार पोशाक. परतें पहनें, विशेषकर टोपी, दस्ताने और भारी मोज़े.
  2. यदि आप ठंड में बाहर समय बिता रहे हैं तो खुद को गर्म होने रखें.
  3. शराब पीने से बचें. शराब आपको वास्तविक गर्मी से अधिक गर्म महसूस करा सकती है और जब आप ठंड में बाहर हों तो यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है.
  4. लंबे समय तक हार्डकोर एक्सरसाइज न करें न फिजिकल काम. 
  5. अपने हाथ बार-बार धोएं. श्वसन संक्रमण से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है.
  6. कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर के साथ ही विटामिन डी, विटामिन बी-12 की जांच कराते रहें.

दिल का दौरा चेतावनी संकेत और लक्षण

  • तीव्र (गंभीर) सीने में दर्द दिल के दौरे का सबसे आम चेतावनी संकेत है.
  • मतली या उलटी
  • चक्कर आना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • आपके जबड़े, पीठ, गर्दन या कंधों में दर्द, सुन्नता या झुनझुनी
  • ठंडा पसीना
  • सीने में जलन की अनुभूति
  • अचानक थकान होना

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement