Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi Colours Side Effects: आपकी होली बेरंग कर सकते हैं बाजार में मिलने वाले रंग, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

Holi Colours Side Effects: आजकल बाजार में मिलने वाले रंग और गुलाल सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इससे होने वाले नुकसान...

Latest News
Holi Colours Side Effects: आपकी होली बेरंग कर सकते हैं बाजार में मिलने वाले रंग, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

रंग और गुलाल के नुकसान 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

होली के त्योहार का इंतजार हर किसी को रहता है. इस बार होली 25 मार्च (Holi 2024) को मनाई जाएंगी, जिसे लेकर लोगों ने तैयारियां भी शुरु कर दी है. अगर आप भी होली खेलने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बाजार में मिलने वाले रंग और गुलाल (Holi Colours) से सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि आजकल बाजार में मिलने वाले रंग और गुलाल सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं. इससे न केवल स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं बल्की अन्य कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं होली के रंगों आपको किन बीमारियों (Holi Colours Side Effects) का सामना करना पड़ सकता है...

सांस से जुड़ी बीमारियां 

होली में हवा में फैले रासायनिक रंगों के बारीक कण खांसी, छींक, सांस लेने में कठिनाई जैसी सांस से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इससे अस्थमा के मरीजों की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है. इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को इसके कारण सांस से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.


यह भी पढे़ं-  Infection से बचना है तो होली खेलने से पहले स्किन पर लगाएं ये चीजें


आंखों में जलन की समस्या

वहीं रासायनिक रंगों के सीधे संपर्क में आने से आपको आंखों में जलन, लालिमा जैसी अन्य कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. इसलिए होली खेलने के दौरान आंखों का खास ख्याल रखें. 

स्किन में जलन और एलर्जी की समस्या  

इसके अलावा रंगों के कारण आपको स्किन में जलन, लालिमा, खुजली और एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में रंगों के कारण इन समस्याओं का खतरा अधिक होता है. 

यह भी पढे़ं-  होली खेलने से पहले कर लें ये काम, रंग-गुलाल से स्किन और बाल नहीं होंगे खराब

कैंसर का खतरा

इतना ही नहीं होली के रंगों में इस्तेमाल होने वाले कुछ रसायन जैसे सीसा और क्रोमियम कैंसरकारी होते हैं और लंबे समय तक इनके संपर्क में रहने की वजह से कैंसर का खतरा बढ़ता है. इसलिए होली खेलते समय सही रंगों और गुलाल का इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement