Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई क्रिएटिनिन लेवल किडनी कर देगा फेल, गुर्दे में जमा गंदगी बाहर निकालेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

आयुर्वेद किडनी की बीमारी को ठीक करने का प्राकृतिक और सबसे सुरक्षित तरीका मौजूद है. किडनी के लिए हाई क्रिएटिनिन लेवल जहर होता हो लेकिन इसे भी आप नेचुरल तरीके से कम कर सकते हैं.

Latest News
हाई क्रिएटिनिन लेवल किडनी कर देगा फेल, गुर्दे में जमा गंदगी बाहर नि��कालेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

High Creatinine Level in Kidney

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः किडनी शरीर से सभी अपशिष्ट पदार्थ जैसे क्रिएटिनिन, यूरिया और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो यह शरीर से इस अपशिष्ट को निकालना बंद कर देती है.

क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट पदार्थ है जो मांसपेशियों में बनता है. क्रिएटिनिन प्रोटीन से बना होता है. बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन और बहुत अधिक शारीरिक व्यायाम रक्त में उच्च क्रिएटिनिन स्तर का कारण हो सकता है. हम आयुर्वेद में उच्च क्रिएटिनिन का इलाज प्रदान करते हैं जिसमें हर्बल दवाएं, सही आहार चार्ट और योग शामिल हैं. यह उपचार बिना किसी दुष्प्रभाव के प्राकृतिक रूप से रक्त में उच्च क्रिएटिनिन स्तर को कम करने में सहायक होगा.

Worst Food For Kidney: ये 11 फूड किडनी की बीमारी में हैं जहर समान, गुर्दे काम करना कर देंगे बंद

क्रिएटिनिन हमारे शरीर में मांसपेशियों के कार्य का एक उपोत्पाद है. हमारी मांसपेशियाँ ऊर्जा के लिए क्रिएटिन फॉस्फेट का उपयोग करती हैं, इस प्रकार क्रिएटिनिन का उत्पादन होता है. मांसपेशियों में वृद्धि के साथ, क्रिएटिनिन का स्तर भी बढ़ता है. इसलिए, पुरुषों में महिलाओं की तुलना में क्रिएटिनिन का स्तर अधिक होता है. उच्च क्रिएटिनिन स्तर अन्य समस्याओं और बीमारियों जैसे सूजन, हृदय संबंधी विकार और उच्च रक्तचाप आदि को जन्म देता है.

गुर्दे की बीमारियाँ अक्सर मूत्राशय और द्रव प्रतिधारण की समस्याओं का कारण बनती हैं. यदि गुर्दे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को निकालने के लिए पर्याप्त रूप से काम नहीं कर रहे हैं, तो आमतौर पर निम्नलिखित लक्षण देखे जाते हैं:

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानें इसके 7 फायदे 

  1. जी मिचलाना
  2. छाती में दर्द
  3. मांसपेशियों में ऐंठन
  4. उल्टी आना
  5. थकान
  6. पेशाब के रंग से लेकर मात्रा तक में परिवर्तन
  7. झागदार और खूनी पेशाब
  8. उच्च रक्तचाप
  9. शरीर में सूजन या पानी का जमना

क्रिएटिनिन कम करने के 8 तरीके क्या हैं?

  1. क्रिएटिन युक्त सप्लीमेंट न लें. 
  2. अपने प्रोटीन का सेवन कम करें. 
  3. अधिक फाइबर खायें. 
  4. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें कि आपको कितना तरल पदार्थ पीना चाहिए. 
  5. अपने नमक का सेवन कम करें. 
  6. एनएसएआईडी का अत्यधिक उपयोग करने से बचें. 
  7. धूम्रपान से बचें.
  8. अपने शराब का सेवन बंद करें.

क्रिएटिनिन कम करने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

गोक्षुर

गोक्षुरा (ट्राइबुलस टेरेस्ट्रिस) आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का प्रयोग किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता रहा है. गोक्षुरा किडनी के कार्य को बेहतर बनाता है और मूत्र के उत्पादन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. 

ब्लड शुगर अचानक से हाई कर देती हैं ये 10 चीजें, नहीं दिया ध्यान तो डायबिटीज संभाले नहीं संभलेगा

पुनर्नवा मंडूर

पुनर्नवा एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और क्रिएटिनिन सहित अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में मदद करता है.  यह हर्बल उत्पाद किडनी फेल्योर के इलाज के लिए काफी फायदेमंद है. 

वृक्कदोषहर वटी

आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग मुख्य रूप से मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे के रोग, गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है. पतंजलि दिव्य वृक्षदोषहर वटी की प्रमुख सामग्री हैं अपामार्ग, अमलतास, बाला, गिलोय, कुलथी, नीम, पुनर्नवा, कुशा, शतावरी, कुटकी, चावल.

तो किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन ऊपर दी गई सावधानियों का पालन करें और स्वस्थ जीवन जीएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement