Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सीधे Kidney पर हमला कर रहा है Covid, ऐसे करें बचाव

कोविड-19 किडनी पर सीधा असर डाल रहा है. यह किडनी की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा रहा है. किडनी मरीजों के लिए कोविड ज्यादा खतरनाक है.

सीधे Kidney पर हमला कर रहा है Covid, ऐसे करें बचाव

कोविड संक्रमण का किडनी पर पड़ रहा है असर. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड (Covid-19) संक्रमण का असर किडनी पर भी पड़ रहा है. संक्रमित मरीजों की किडनी (Kidney) कोविड से सीधे प्रभावित हुई है. SARS-CoV-2 वायरस किडनी की एक विशेष सेल को डैमेज कर रही है. ड्यूक यूनिवर्सिटी के बायोमेडिकल इंजीनियरों और वॉयरोलॉजिस्ट ने यह दावा किया है.

फ्रंटियर्स इन सेल एंड डेवलपमेंटल बायोलॉजी नाम की एक मैगजीन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक कोविड किडनी के मरीजों के लिए भी खतरनाक है.

साल 2020 में कोविड ने व्यापक स्तर पर दुनिया में दस्तक की. अलग-अलग स्टडी में डॉक्टरों ने यह दावा किया कि यह श्वसन पथ की कोशिकाओं को ही संक्रमित कर रहा है. जैसे-जैसे मामले बढ़ने लगे, चिकित्सक यह देखकर हैरान रह गए कि कोविड के गंभीर मरीजों की किडनी भी प्रभावित हो रही है.

Delhi में फिर Covid के मामले हुए 1,000 के पार, 15 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा

किडनी मरीजों के लिए खतरनाक है कोविड

ड्यूक यूनिवर्सिटी में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की असिस्टेंट प्रोफेसर समीरा मुसा (Samira Musah) ने अपने शोध में यह नोटिस किया कि किडनी मरीजों की किडनी पर कोविड का असर पड़ रहा है. कुछ लोगों में किडनी की बीमारियां बढ़ी जिनमें पहले कभी कोई शिकायत नहीं थी.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर हैरान हैं कि कैसे स्वस्थ मरीजों में भी किडनी की शिकायतें कोविड से संक्रमित होने के बाद बढ़ गई हैं. स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि कोविड किडनी पर भी असर डाल रहा है. तब यह बात दावे के साथ नहीं कही जा सकती थी लेकिन अब यह साफ जाहिर हो चुका है.

Covid-19 के बढ़ने लगे केस फिर भी चौथी लहर को क्यों खारिज कर रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स?

कोविड के अलग-अलग वेरिएंट पर भी विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं. किडनी पर नए वेरिएंट्स का असर कम देखने को मिल रहा है. हालांकि इस पर अभी और अध्ययन की जरूरत है.

कैसे रखें किडनी का ख्याल?

किडनी से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. सही वक्त पर टेस्ट और इलाज कराने से किसी भी तरह के बड़े खतरे से बचा जा सकता है. डॉक्टर किडनी का ख्याल रखने के लिए साफ पानी पीने की सलाह देते हैं. हाई पोटेशियम खाने से परहेज करना चाहिए और फल को नियमित दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए. इन सबसे जरूरी है कि अगर जरा सी भी दिक्कत हो तत्काल सही चेकअप और किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Delhi में फिर लौटा पाबंदियों का दौर! Covid-19 पर स्कूल-सार्वजनिक स्थलों के लिए नई गाइडलाइन जारी, यहां चेक करें

जिन मरीजों में किडनी से संबंधित परेशानियां पहले से हैं उन्हें कोविड से बचने की कोशिश करनी चाहिए. मास्क और दूसरे कोविड नियमों का ख्याल रखना चाहिए. वैक्सीनेशन कोविड के खिलाफ लड़ाई में सबसे मजबूत हथियार है. ऐसे में जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी करनी चहिए.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement