Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Alert: दवा-दुआ या आयुर्वेदिक औषधि भी कोलेस्ट्रॉल कम नहीं कर पाएगी, अगर शरीर में है इस एक चीज की है कमी

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है और दवा या कोई आयुर्वेदिक औषधि भी आपकी नसों में जमी वसा को गला नहीं पा रहे तो समझ लें आपके शरीर में एक खास चीज की कमी है.

Latest News
Cholesterol Alert: दवा-दुआ या आयुर्वेदिक औषधि भी कोलेस्ट्रॉल कम नहीं कर पाएगी, अगर शरीर में है इ�स एक चीज की है कमी

हाई कोलेस्ट्रॉल कम न होने का कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई बार दवा या कोई जड़ी-बूटी भी कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं कर पाती है. दवा की पावर बढ़ाने भी खतरनाक साइड इफेक्ट का कारण बन जाता है. इसके पीछे कई बार एक सामान्य लेकिन बेहद गंभीर वजह भी होती है. 

अगर आपको ये लगता है कि सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होने का खतरा ज्यादा होता है तो बता दें कि गर्मी में भी ये उतना ही खतरनाक हो सकता है. असल में चिलचिलाती गर्मी या ह्यूमिड मौसम में पसीना अधिक निकलने से डिहाईड्रेशन का खतरा ज्यादा होता है. गर्म और आर्द्र मौसम ही कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा होने का भी जोखिम रहता है. इसके पीछे कारण शरीर में पानी की कमी ही जिम्मेदार होती है. 

गंदे कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाएंगे अगर इन 3 चीज से कर लें तौबा, खुल जाएगी नसों की सारी ब्लॉकेज

इसलिए नहीं कम होता हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल

लंबे समय तक निर्जलीकरण हाई ब्लड शुगर से लेकर लिवर तक की समस्याएं होने लगती है.  और मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है.  कई रिसर्च में लंबे समय तक निर्जलीकरण को ब्लड कोलेस्ट्रॉल से भी जोड़ा गया है. तरल पदार्थ की शरीर में कमी या लंबे समय तक उपवास करने से शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, एपोलिपोप्रोटीन ए-1 और एपोलिपोप्रोटीन बी सहित लिपिड का स्तर बढ़ जाता है. यही कारण होता है कि दवा के बाद भी कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता है. 

कई अध्ययनों से पता चला है कि निर्जलीकरण कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है. निर्जलीकरण लिवर को रक्तप्रवाह में अधिक कोलेस्ट्रॉल जारी करने के लिए प्रेरित करता है और रक्त से कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की शरीर की क्षमता में बाधा डालता है.

इसके विपरीत, शरीर में अगर पानी का लेवल बराबर हो तो ये  लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है. एक अध्ययन से पता चला है कि जिन व्यक्तियों ने अधिक मात्रा में पानी का सेवन किया, उनमें कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था. 

भांग के बीज नसों में चिपके फैट को गला देंगे, कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा

स्वस्थ जीवनशैली कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें और कम से कम 45 मिनट रोज कॉर्डियो एक्सरसाइज करें. वेट ज्यादा हो तो उसे कम करें. पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं. कैफीन और अल्कोहल का सेवन सीमित करें, क्योंकि ये पदार्थ निर्जलीकरण को प्रभावित करते हैं. फल और सब्जियां अधिक से अधिक खाएं.

यदि आपको व्यायाम या गर्म मौसम के कारण अत्यधिक पसीना आता है, तो पानी, नारियल पानी, नींबू का रस ज्यादा लें. 

नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement