Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, बरतें ये सावधानी वरना हो सकते हैं संक्रामक बीमारियों के शिकार

Delhi Weather: मौसम में बदलाव से शरीर में टूटन, सिर दर्द, जुकाम-खांसी बुखार के अलावा वायरल इंफेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इन खास बातों का ध्यान जरूर रखें

Latest News
Delhi-NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, बरतें ये सावधानी वरना हो सकते हैं संक्रामक बीमारियों के शिकार

 Viral Infection 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली में शनिवार से ही मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला, आज भी तड़के 4 बजे से दिल्ली के कई (Rain In Delhi-NCR) इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश और तेज हवा के चलते एक बार फिर मौसम (Weather Update) बदल गया है और ठंड बढ़ गई है (Delhi Rains). ऐसे में बदलते मौसम में खुद का खास  ख्याल (Delhi Weather) रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इस स्थिति में जरा भी लापरवाही से शरीर में टूटन, सिर दर्द, जुकाम-खांसी बुखार के अलावा वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में खासतौर से  बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस मौसम में बारिश और तापमान में बदलाव इन्फ्लूएंजा वायरस (Influenza Virus) के फैलने के लिए उपयुक्त वातावरण भी तैयार कर सकता है. ऐसे में आप वायरल इंफेक्शन की चपेट (Fever) में आ सकते हैं. इसलिए बदलते मौसम में अगर संक्रामक बीमारियों से बचना है तो इन खास बातों ध्यान रखें...

कपड़ों का रखें ध्यान (Wear Winter Clothes)

सर्दी अभी गई नहीं है, इसलिए बदलते मौसम में अपने कपड़ों का विशेष ध्यान रखें और एकदम से सर्दियों के कपड़े पहनना न छोड़ें. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर को गर्म रखने के लिए उचित कपड़े पहनें. क्योंकि यह बीमारियों से बचने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


हाथ धोना न भूलें (Wash Your Hands)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बारिश के बाद इन्फ्लूएंजा वायरस के फैलने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना और अपने मुंह को छूने से पहले हमेशा साफ करना न भूलें. इससे संक्रामक बीमारियों के जोखिम को खत्म किया जा सकता है. 

आसपास नमी न रहने दें (Lower Humidity In The House)

बारिश के कारण आसपास पानी जमा हो जाता है, जिससे कई तरह की बीमारियां फैलाना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अपने आस-पास की चीजों को अच्छे से सुखाने की कोशिश करें ताकि नमी न रहे. इससे फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. 

डाइट का रखें खास ध्यान (Healthy Diet) 

बदलते मौसम में अपनी डाइट में पोषण से भरपूर आहार शामिल करना जरूरी है. इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां, मौसमी फल, आंवला, अंजीर और अन्य ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल करें और रात में गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं. इससे आपको लाभ मिल सकता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


पिएं ये गर्म हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बदले मौसम में गर्म पानी, ग्रीन टी, और गरम सूप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. साथ ही जुकाम, खांसी और बुखार से बचाव के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते रहें. इसके अलावा सुबह-शाम गर्म पानी में नमक डालकर दो-चार बार गरारे करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement