Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Den2 Strain: नोएडा में डेढ़ दर्जन लोगों में मिला डेंगू का खतरनाक स्ट्रेन, जानें इसका नाम, लक्षण और बचाव के तरीके  

Dengue Strain: डेंगू में डेन टू स्ट्रेन बेहद खतरनाक वैरिएंट्स में से एक है. यह मरीज में प्लेटलेट्स को तेजी से डाउन करता है. दिल्ली एनसीआर में इसके केस बढ़ते जा रहे हैं. 

Latest News
Dengue Den2 Strain: नोएडा में डेढ़ दर्जन लोगों में मिला डेंगू का खतरनाक स्ट्रेन, जानें इसका नाम, लक्षण और बच�ाव के तरीके  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dengue Den 2 Strain) मौसम में आए बदलाव के बाद डेंगू का प्रकोप देश भर में तेजी से फैल गया है.​ दिल्ली एनसीआर से लेकर बिहार, यूपी समेत कई प्रदेशों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की लंबी कतार लगी हुई है. वहीं नोएडा से सीरोटाइप सर्वे के लिए भेजे गए सैंपल्स में डेंगू डेन 2 स्ट्रेन के 17 मरीज पाएं गए हैं. डेंगू का यह स्ट्रेन सबसे खतरनाक वेरिएंट्स में से एक है. इसके एक या दो नहीं बल्कि 17 केस मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की हड़कंप मच गया है. इसकी वजह  डेंगू का यह स्ट्रेन प्लेटलेट्स पर वार करता है. इसके मरीजों में स्किन पर लाल धब्बों के साथ ही प्लेटलेट्स काउंट्स तेजी से डाउन होता है, जो मरीज की जान को खतरे में डाल देता है.  

Viral Fever: वायरल फीवर में नहाना सही या गलत, एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब और फैलने की वजह

50 सैंपल में से 17 सैंपल मिले डेन 2 स्ट्रेन पॉजिविट

जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने नोएडा से करीब 50 लोगों के सैंपल लिए थे. यह सभी लखनऊ के लिए भेजे गए. इनमें से 17 मरीजों डेंगू का सबसे खतरनाक वैरिएंट डेन 2 स्ट्रेन मिला है. वहीं डेंगू के आम मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही गाजियाबाद में भी डेंगू पॉजिविट मरीजों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है. इनमें डेन 2 स्ट्रेन के मरीजों की संख्या भी अच्छी खासी है. इस रिपोर्ट ने अस्पताल में भर्ती डेंगू मरीजों के परिजनों के साथ ही प्रशासन की टेंशन बढ़ा दी है. 

आइए जानते हैं डेंगू में कितने स्ट्रेन होते हैं और कौन सा है ज्यादा खतरनाक

डेंगू में एक या दो नहीं बल्कि 4 तरह के स्ट्रेन होते हैं. इनमें डेंगू का डेन स्ट्रेन 1, 2, 3 और 4 शामिल है. डेंगू डेन स्ट्रेन 1 और 2 सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं. इसकी वजह से शरीर में कमजोरी भर जाती है. साथ ही यह प्लेटलेट्स पर सीधा वार करते हैं. डेन 2 स्ट्रेन में प्लेटलेट्स बहुत तेजी से डाउन होती हे. इसकी वजह से व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. यह व्हाइट सेल्स को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. 

Amla Tea For Diabetes: डायबिटीज मरीज दिन में 2 बार पिएं इस फल से बनी चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और मोटापा
 

ये हैं डेंगू के डेन 2 स्ट्रेन के लक्षण 

डेंगू की 4 अलग अलग वैरिएंट होते हैं. इनमें डेन 1 और 2 सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. डेन 2 स्ट्रेन के नोएडा शहर में 17 पॉजिटिव मरीज मिले हैं.इसके लक्षणों में सिर दर्द, बदन दर्द, स्किन पर लाल धब्बे, तेज बुखार, जोड़ों में दर्द और उल्टी शामिल हैं.इस स्ट्रेन में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से नीचे पहुंच जाता है, जिसकी वजह से ब्लीडिंग तक हो सकती है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह और ज्यादा खतरनाक साबित होता है. यह शरीर में मौजूद व्हाइट सेल्स को खत्म कर देता है. इस स्ट्रेन में व्यक्ति की मौत तक हो जाती है.  

ये हैं डेंगू से बचने के उपाय 

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच इसे बचना बेहद जरूरी हे. इसके लिए घर में टंकी से लेकर कुलर की अच्छे से सफाई कर लें. इसमें जरा भी पानी जमा न होने दें. घर के किसी भी स्थान पर पानी को एकत्र होने से रोंके. इसके साथ ही थोड़ा सा केरोसिन आॅयल भी डाल सकते हैं. मच्छरों से बच्चों और खुद को बचाने के लिए फूल स्लिव के कपड़े पहनाएं. घर के साथ ही आसपास भी गंदगी जमा न होने दें. घर के खिड़की दरवाजां को बंद रखें 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement