Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes And Cholesterol Remedy: शुगर और कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज है ये मसाला, एक चुटकी में दिख जाएगा असर, रिसर्च का दावा

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल मरीजों की संख्या भारत समेत दुनिया भर में बढ़ती जा रही है.  वहीं इन दोनों समस्याओं को साथ बढ़ना किसी भी व्यक्ति के लिए भारी पड़ता है. ​इसके लिए किचन में रखा एक मसाला रामबाण दवा साबित हो सकता है.

Latest News
Diabetes And Cholesterol Remedy: शुगर और कोलेस्ट्रॉल का रामबाण �इलाज है ये मसाला, एक चुटकी में दिख जाएगा असर, रिसर्च का दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Dalchini Spice Control Sugar And Cholesterol: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही गंभीर बीमारियों में से एक है. यह एक दूसरे संबंधित होने के साथ ही कंट्रोल लेवल में सही हैं, लेकिन इनका हाई लेवल जानलेवा साबित होता है.इनके हाई होते ही नसें डैमेज होने के साथ ही हार्ट अटैक (Heart Attack Risk) का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. टाइप 2 डायबिटीज मरीजों का एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा रहता है. इन दोनों को कंट्रोल करना बेहद जरूरी और मुश्किल भी होता है. ऐसी स्थिति में आप दवाओं के एक साथ ही किचन में रखें एक मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन मसालों का सेवन करने से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) होगा. यह गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को भी बूस्ट कर देगा.  

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों की संख्या दुनिया भर में बढ़ती जा रही है. इन्हें कंट्रोल करने के लिए दवा के अलावा एक मसाला भी कारगर है. इसका लिए ब्रिटेन में एक रिसर्च की गई, जिसमें किचन में रखा सबसे जरूरी दालचीनी मसाला खून में शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में प्रभावी साबित हुआ. 

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल मरीजों पर हुआ रिसर्च

दरअसल ब्रिटेन में एक रिसर्च में डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल (Diabetes And High Cholesterol) से परेशान 60 लोगों को रिसर्च में शामिल किया गया. सभी मरीजों की डायबिटीज या कोलेस्ट्रॉल की दवाईयों को बंद कर दिया गया.उन्हें 40 दिन तक 3 से 6 ग्राम दालचीनी दी गई. इससे खून में शुगर (Blood Sugar Level) का लेवल 24 प्रतिशत तक कम हो गया. वहीं कोलेस्ट्रॉल 18 प्रतिशत तक कम हुआ. इसके अलावा इनका ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी हद तक कंट्रोल हो गया. 

इंसुलिन को बढ़ाता है दालचीनी का मसाला

स्वाद में हल्का मीठा लगने वाला दालचीनी का मसाला खाने में तो स्वाद घोलता ही है. यह इंसुलिन को ​एक्टिव कर बढ़ाता है. इसका नियमित सेवन टाइप टू डायबिटीज मरीजों में प्रबंधित करने या उसे उलटने में मदद सकता है. यह पेट को भी सही रखने के साथ ही ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement