Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Diabetes Control Diet: ब्लड शुगर और भूख दोनों को कम करेंगे ये 4 फूड, गर्मियों में जरूर लंच-डिनर में खाएं

गर्मियों में अकसर ब्लड शुगर हाई हो जाता है और दिन लंबा होने से भूख भी खूब लगती हैं. चलिए 4 डाइट के बारें में बताएं जो शुगर और भूख दोनों को कम करेंगे.

Latest News
Summer Diabetes Control Diet: ब्लड शुगर और भूख दोनों को कम करेंगे ये 4 फूड, गर्मियों में जरूर लंच-डिनर में खाएं

Low Sugar Diet For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या आपका वेट ज्यादा है तो आपको गर्मी में डाइट पर विशेष ध्यान देना होगा. क्योंकि छोटी सी चूक के कारण आपका शुगर और वेट दोनों ही बढ़ सकता है. गर्मी में पानी की कमी से शुगर तेजी से बढ़ता है. इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. साथ ही कुछ ऐसा खाना चाहिए जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखे और भूख के साथ शुगर को भी कंट्रोल कर दे.

आज आपको गर्मी खाने की ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को तेजी से कम करेंगे और शुगर भी कंट्रोल में रखेंगे. 

Diabetes Remedy: हर दिन इतनी मात्रा में करें जीरे का सेवन, डायबिटीज कंट्रोल होने से लेकर पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्राॅल

जई का दलिया

अगर आप एक ऐसे भोजन की तलाश कर रहे हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखे और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करें तो जई का दलिया आपके लिए अच्छा हो सकता है. लेकिन, फैट बर्न करने के लिए भी जई एक बेहतर विकल्प है. सुबह नाश्ते में आप इसे खा लें तो ये आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखेंगा.

बादाम
बादाम बिना जटिल टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में जादुई तरीके से काम करता है. 30 ग्राम बादाम रोज खाने से पहले खा लें. ये आपके शुगर, भूख, कोलेस्ट्रॉल सबको कम कर देगा. नाश्ते से खाने के बीच मुट्ठी भर बादाम खाने की आदत डाल लें.

Weight Loss Tips: मोटापे के साथ ही दिल की बीमारियों को कम कर देता है ओट्स, जान लें खाने का ये तरीका और फायदे

उबले चने
उबले चने या छोले ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही भूख को दबाने और आंत को साफ करने वाला होता है. प्रतिदिन उबले छोले के सेवन किया से ब्लड शुगर कम करना आसान होता है और इंसुलिन के स्तर सुधरता है. आप चाहें तो स्नैक्स के रूप में भुने हुए चने भी खा सकते हैं. गर्मियों में चने का सत्तू का खाएं या पीएं, इससे वेट और शुगर दोनों कम होने लगेगा और प्यास लगने से पानी की कमी भी नहीं होगी.

दही
घर पर बना लो फैट दही के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. गर्मियों में इसे खाने से पेट में ठंडक रहती है और वेट और शुगर भी कम होने में मदद मिलती है. 80-125 g/d के दही के सेवन करने से  टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 14% तक कम हो जाता है. दही के उच्च प्रोटीन और आंत के स्वास्थ्य पर के लिए भी बेस्ट है

तो शुगर और वेट के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप रोज इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें. 

Diabetes Symptoms in Hands: हाथों की स्किन का रंग बदलना भी देता है High Blood Sugar का संकेत, ये 12 निशान पहचान लें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement