Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: बढ़ते गंजेपन की हाई ब्लड शुगर हो सकती है वजह, जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ Hair Fall रोकने के आसान तरीके

कम उम्र में ही बाल झड़ना बड़ी समस्या बन गया है. इसकी एक वजह डायबिटीज भी हो सकता है. हाई ब्लड शुगर की वजह से गंजेपन के शिकार हो सकते हैं, लेकिन इन चीजों को आजमाने से ही आप झड़ते बालों को रोक सकते हैं.

Diabetes: बढ़ते गंजेपन की हाई ब्लड शुगर हो सकती है वजह, जाने��ं डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ Hair Fall रोकने के आसान तरीके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है. इसकी वजह प्रदूषण से लेकर डायबिटीज भी हो सकती है. टाइप वन या टाइप टू डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर के हाई होने से बाल झड़ने की समस्याएं हो सकती है. इसकी एक वजह एलोपेसिया एरीटा नामक इम्यून डिसआॅर्डर का होना है. इसमें खराब ब्लड सर्कुलेशन से लेकर हाई ब्लड शुगर का शामिल होना है. यह डायबिटीज टाइप टू को प्रभावित करता है. इसकी वजह से ही लोग गंजेपन के शिकार हो जाते हैं. अगर आप भी डायबिटीज की वजह से बाल झड़ने से परेशान हैं तो ये तरीके आजमाने से आप इस परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

इन उपायों को करते ही हाई ब्लड शुगर को गलत प्रभाव बालों पर पड़ना बंद हो जाएगा. इसे बालों के टूटने झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी. साथ ही फिर से घने और मजबूत बाल उग जाएंगे. 

डायबिटीज मरीज बाल झड़ने पर आजमाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल

ब्लड शुगर हाई होने पर बाल झड़ने की परेशानी भी खड़ी कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने क लिए ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करें. इसके साथ ही ग्लूकोज लेवल को कम करें. इसके लिए सबसे जरूरी खानपान से लेकर लाइफस्टाइल में बदलाव करना है. इसके लिए डाॅक्टर से परामर्श कर दवाओं का सेवन भी कर सकते है. 

दिनचर्या में शामिल करें वर्कआउट

सही खानपान के साथ ही दिनचर्या में वर्कआउट शामिल करना शरीर के लिए सबसे अच्छी और महत्वूपूर्ण दवाईयों में से एक है. यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर बालों क झड़ने से लेकर दूसरी हेल्थ समस्याओं को कम करता है. इसके साथ ही ब्लड फ्लो को भी सही करता है. 

विटामिन सप्लीमेंट भी बेहतर

डायबिटीज की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो विटामिन सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं. इनमें विटामिन बी काॅप्लेक्स शामिल हैं, जो बालों को झड़ने से रोकता है. इसके साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल को करने से लेकर एनीमिया आॅटोइम्यून जैसी बीमारियों को ठीक करता है. 

डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड

डायबिटीज मरीजों को वर्कआउट शामिल करने के साथ ही डाइट में प्रोटीन, फाइबर युक्त चीजों सब्जी और फलों को शामिल करना चाहिए. इसे ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल होने के साथ ही बाॅडी को एनर्जी देता है. यह स्वास्थ्य को सही रखने में अहम साबित होता है. 

मोरिंगा ऑयल

मोरिंगा ऑयल में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसमें कैल्शियम से लेकर पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी पत्तियां और फलों का सेवन बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं. यह गठिया जैसी परेशानी को भी खत्म कर देते हैं. 

तनाव को करता है कम 

बालों के टूटने की मुख्य वजह ज्यादा तनाव भी है. इसे ब्लड शुगर लेवल के साथ ही शरीर में कई बीमारियां पनप जाती है. ऐसे में तनाव को कम करके आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement