Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

डायबिटीज क्रॉनिकल बीमारियों में से एक है. इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को अपने खानपान से लेकर सोने और आराम करने तक का खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसा न करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है. 

Latest News
डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Patient Leg Pain) डायबिटीज बहुत ही घतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बीमारी एक घर शरीर में पनपने के बाद जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती. डायबिटीज मरीजों को इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए हर चीज का ध्यान रखना पड़ता है. छोटी सी अनदेखी भी जान पर भारी बन जाती है. यह ब्लड शुगर को स्पाइक कर बेचैनी, पैरों में दर्द, अंधेपन से लेकर स्ट्रोक तक का कारण बन सकती है. डायबिटीज के हाई होते ही मरीज पैरों से मजबूत हो जाते हैं. इसकी वजह पैरों में भयंकर दर्द उठना है. इसकी वजह नसों में ब्लड फ्लो का प्रभावित होना है. ब्लड फ्लो पर असर पड़ते ही यह इफेक्ट दिखने लगता है. 

अगर आप भी पैरों में दर्द की समस्या से परेशान हैं और चलना फिरना मुश्किल हो गया है  तो अपनी कुछ आदतों में सुधार कर लें. इनकी वजह से भी पैरों असहनीय दर्द होना है. इन आदतों में बदलाव करते ही बिना किसी दवाई आराम मिल जाएगा. आइए जानते हैं वो 4 आदतें, जिन्हें बदलने की जरूरी है.  

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

गर्मी हो या सर्दी शरीर को फंक्शन करने के लिए पर्याप्त रूप से पानी की जरूरत होती है. पानी की कमी होते ही डिहाइड्रेशन हो जाता है. इसकी वजह स मसल्स में दर्द हो सकता है. ऐसी स्थिति को पैदा होने से रोकने के लिए दिन में  ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. नारियल पानी से लेकर कम विटामिन सी युक्त ताजे फलों का जूस पीते रहें. ऐसा करने से आप पैरों के दर्द से बचे रहेंगे. 

ब्लड शुगर चेक न करना

अगर आप डायबिटीज मरीह हैं तो भूलकर भी अपने ब्लड शुगर लेवल को इग्नोर न करें. यह आपकी सेहत को बिगाड़ने से लेकर जान तक ले सकता है. ऐसी स्थिति में सेहत का ध्यान रखें. इसके लिए सुबह खाने से पहले, खाने के बाद, दोपहर में और फिर सोने पर कम से कम दिन में 4 से 5 बार अपना ब्लड शुगर चेक करें. इसके अलावा डॉक्टर से परामर्श लेते रहें. नियमित रूप से ऐसा करने पर पैरों में होने वाले दर्द से काफी हद तक राहत मिल जाएगी. 

BP Measuring Tips : घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल, वरना रीडिंग आएगी गलत

खराब खानपान बढ़ा देता है मुश्किल

कुछ लोग डॉक्टर के पास जाने से कतराते हैं. ऐसे में उन्हें पता ही नहीं होता कि वह डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रस्त है. यही वजह है कि वह कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं. इसकी वजह से पैरों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. अगर आपके भी पैरों में दर्द या सूजन है तो सबसे पहले ब्लड शुगर चेक कराएं. वहीं आपको शुगर होने की जानकारी है तो मसालेदार खाना, तला भूना और अधिक मीठा खाना तत्काल बंद कर दें. ऐसा करने से तेजी से आराम मिल जाएगा. 

आज ही स्मोकिंग को कर दें न 

डायबिटीज मरीजों को सिगरेट, बीड़ी, हुक्का जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए. यह शरीर में डायबिटीज को बढ़ाने के साथ ही नसों को डैमेज करने का काम करती है. इसकी वजह से ब्लड फ्लो खराब होता है. इसका असर सीधे रूप से पैरों की नसों पर पड़ता है. इनमें दर्द की वजह से चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement