Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spices Water For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह पानी में मिलाकर पी लें ये 5 मसाले, मिनटों में कंट्रोल हो जाएगा Sugar 

Spices Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए यह घरेलू उपाय किसी दवा से कम नहीं है. अगर आप भी हाई ब्लड शुगर से परेशान हैं तो सोने से पहले इन 5 मसालों का पानी पी लें. इससे शुगर  कंट्रोल हो जाएगा. 

Latest News
Spices Water For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह पानी में मिलाकर पी लें ये 5 मसाले, मिनटों में कंट्रोल हो जाएगा Sugar 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    5 Spices Water For Diabetes: डायबिटीज क्रॉनिकल बीमारियों में से है. इसका खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते पैंक्रियाज पर्याप्त रूप से इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर लो और हाई होने लगता है. शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल न होने की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. इनमें डायबिटीज मरीजों (Diabetes Patient) को अपने खानपान पर अधिक जोर देने की जरूरत होती है. अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो रात के रुटीन पर ज्यादा ध्यान दें. इसके साथ ही घरेलू उपाय कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

    अगर आप भी हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले पानी में कुछ मसालों को मिक्स कर लें. इन्हें पीने से ही ब्लड शुगर कंट्रोल में हो जाएगा. आइए जानते हैं कौन से वो मसाले और कैसे करें इनका सेवन...

    पानी में डाल लें अजवाइन 

    अजवाइन में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. अजवाइन में फाइबर के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाएं जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इससे ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाता है. इसके लिए रात को सोने से पहले 1 चम्मच अजवाइन को पानी में उबालकर पिएं. 

    लौंग का पानी भी फायदेमंद

    डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग का पानी किसी अमृत स कम नहीं है. लौंग में मिलने वाला यूजेनॉल ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर लेता है. खाली लौंग नुकसानदायक हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए लौंग का पानी पिएं. इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास पानी में 2 से 3 लौंग डाल लें. इन्हें पानी में उबालकर कर पानी को छानकर पी लें. इससे शुगर कंट्रोल हो जाएगा. 

    मेथी का पानी

    मेथी का पानी शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देता है. इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच करीब मेथी डालकर इसे आधा होने तक उबाल लें. इसके बाद पानी को चाय की तरह पिएं. इससे शुगर कंट्रोल हो जाएगा. 

    दालचीनी की पानी

    डायबिटीज मरीजों के लिए दालचीनी का पानी किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. यह हमारे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देती है. 

    जीरा पानी

    अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो रात के समय जीरे का पानी पीना शुरू कर दें. रात के समय सोने से पहले 1 कप जीरे कपान पी लें. इससे शुगर कंट्रोल हो जाता है. 

    (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

    ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement