Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज हर दिन डाइट में लें ये 5 चीजें, खून में जरा भी नहीं बढ़ेगा ग्लूकोज का लेवल

डायबिटीज एक क्राॅनिकल बीमारी है. इसके मरीजों पर मौसम से लेकर खानपीन का बहुत ज्यादा असर पड़ता है. डाइट में कुछ भी गलत चीज शामिल करने पर ब्लड शुगर जानलेवा बन जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते है. इनसे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होगा. 

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज हर दिन डाइट में लें ये 5 चीजें, खून में जरा भी नहीं बढ़ेगा ग्लूकोज का लेवल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Souble Fiber Foods Can Control Blood Sugar) डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. डायबिटीज होने के बाद व्यक्ति को वर्कआउट से खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. डाइट में गलत या ज्यादा खाने की वजह भी जानलेवा बन जाता है. इसकी वजह ब्लड शुगर को कंट्रोल में न रह पाना है. यह तेजी से स्पाइक हो जाता है. डायबिटीज एक क्राॅनिकल बीमारी है, जो माॅर्डन लाइफस्टाइल के साथ लगातार बढ़ती जा रही है. यह इंसुलिन वाले हार्मोन को प्रभावित करता है. इंसुलिन वह हार्मोन है जो हमारे शरीर में शुगर लेवल यानी ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करता है. 

ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट में साॅल्युबल फाइबर बेहद जरूरी और फायदेमंद है. यह फाइबर आसानी से पानी में घुलकर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है. साथ ही इसे कंट्रोल में रखता है. फाइबर को डाइजेस्ट करना पाचन तंत्र के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, लेनिक यह अचानक से खून में बढ़ने से शुगर को रोकता है. शुगर को कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही ग्लूकोज के बढ़े हुए स्तर को रेगुलेट करने में मदद करता है. ऐसे में डाइट में साॅल्युबल फाइबर युक्त इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. इनके शामिल करते ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा...

इन चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है सॉल्युबल फाइबर

Happy Yoga Day 2023: योग दिवस पर इन मैसेज के साथ अपने दोस्तों और करीबियों को बधाई दें करें जागरूक, योग के लिए करें प्रेरित
 

ओट्स 

ओट्स में फाइबर और साॅल्युबल फाइबर दोनों ही होते हैं, यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही फाइबर को तोड़ने में असमर्थ होता है. यह पेट में जाकर एक जगह बना लेते हैं, जिसकी वजह से खून इन्हें अवशोषित नहीं कर पाता. साथ ही पेट लंबे समय तक भरा रहता है. यह फूड क्रेविंग को भी कम करता है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. 

जौ

जौ की तासीर ठंडी होने के साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्राॅल के हाई लेवल को भी कंट्रोल कर देता है. जौ का सेवन करने में शरीर में सूजन और दर्द की समस्या भी कम हो जाती है. 

Insulin Plant Benefits: सुबह जीभ पर रख लें 2 हरी पत्तियां, हाई ब्लड शुगर भी हो जाएगा डाउन, इंसुलिन इंजेक्शन का करता है काम

छोले

छोले में साॅल्युबल फाइबर पाया जाता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इसके लेवल को बढ़ने नहीं देता है. 

सेब

हर दिन सुबह उठते ही एक सेब खाना बेहद फायदेमंद होता है. यह क्राॅनिक बीमारियों के खतरे को कम कर देता है. सेब में मौजूद पेक्टिन नाम का साॅल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो खून में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है. इसे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं कर पाता. 

Arthritis Pain: महिलाओं को डिलीवरी के बाद होता है जोड़ों में दर्द तो न लें दवाई, इन 4 नुस्खों को अपनाते ही मिल जाएगा आराम

सब्जा के बीज

सब्जा के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह मेटाबाॅलिज्म को धीमा कर देती है. साथ ही काब्र्स को ग्लूकोज में बदलने से रोकती है. टाइप टू डायबिटीज मरीजों के लिए सब्जा के बीज रामबाण हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement