Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Causes: सही खानपान और दवाई के बाद भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज, जान लें इसके पीछे की ये 4 वजह

डायबिटीज उन साइलेंट बीमारियों में से एक है, जिसका शरीर में घर करने के बाद पता चलता है. यह बीमारी लाइलाज होने के साथ घातक होती है. इसमें मरीज की थोड़ी सी भी लापरवाही उसे अंधा बना सकती है.

Latest News
Diabetes Causes: सही खानपान और दवाई के बाद भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज, जान लें इसके पीछे की य��े 4 वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज बहुत ही खतरनाक बीमारियों में से एक है. इसका खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. बुजुर्ग ही नहीं युवा भी इसकी चपेट में आ रही है. डायबिटीज में ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है. कुछ भी खाते ही ब्लड शुगर हाई और लो हो जाता है. मौसम तक का असर डायबिटीज मरीज के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इससे मरीज और भी कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए व्यक्ति को अपने खानपान से लेकर एक्सरसाइज और दवाईयों का विशेष ध्यान रखन पड़ता है. कुछ भी मीठा खाने से परहेज और समय समय पर ब्लड शुगर जांच करने नसीहत दी है. इसके बाद भी कुछ डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल हाई या लो होने लगता है. इस पर कंट्रोल नहीं रहता. 

अगर आप भी डायबिटीज मरीज हैं और सही खानपान के साथ ही मीठे से दूर रहने, दवाई लेने के बाद भी ब्लड शुगर कंट्रोल से बाहर हो रहा है तो इसके पीछे कुछ गलतियां हो सकती है. इन गलतियों की वजह से ही आपका ब्लड शुगर स्पाइक करता है. आइए जानते हैं किन वजहों से ब्लड शुगर असंतुलित रहता है. 

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल का समय से लेकर इसका धार्मिक महत्व

टाइम से ब्रेकफास्ट न करना

डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसके अलावा ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक सही टाइम पर होना चाहिए. इसमें देरी करने पर ब्लड शुगर अप और डाउन हो जाता है. इसमें सबसे बड़ी भूमिका ब्रेकफास्ट न करने की होती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को उठने के बाद 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए. इसे ज्यादा देरी होने पर स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती है. साथ ही लंच से लेकर डिनर और ईवनिंग स्नैक्स में ज्यादा गैप न रखें.  

एक्सरसाइज करने पर दें ध्यान

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. भूलकर भी एक्सरसाइज नहीं छोड़नी चाहिए. इसे बॉडी एक्टिव रहती है. साथ ही बॉडी का रेस्पोंस बढ़ता है. ग्लाइसेमिक लेवल बेहतर रहता है. यह शरीर में शुगर को कंट्रोल करता है. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पाएं हैं तो वॉक जरूर कर लें. 

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

समय पर खाएं दवाई

अगर डायबिटीज मरीज नियमित रूप से दवाई ले रहे हैं तो खाने के साथ ही दवाई का समय ध्यान रखें. हर दिन एक नियमित समय पर दवा खां लें. इसके अलावा इंसुलिन इंजेक्शन लेते रहें. इनकी मात्रा और समय में थोड़ा भी अप डाउन होने पर ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है. इसे बचने के लिए समय का ध्यान रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement